इटावा में 8.5 लाख के गबन में सचिव पर मुकदमा

संवाद सहयोगी चकरनगर (इटावा) विकास खंड की तीन ग्राम पंचायतों के निवर्तमान प्रधानों सहित प्रति

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:57 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:57 PM (IST)
इटावा में 8.5 लाख के गबन में सचिव पर मुकदमा
इटावा में 8.5 लाख के गबन में सचिव पर मुकदमा

संवाद सहयोगी, चकरनगर (इटावा): विकास खंड की तीन ग्राम पंचायतों के निवर्तमान प्रधानों सहित प्रतिनिधियों द्वारा सचिव की शिकायत मुख्य विकास अधिकारी से करना महंगा पड़ गया। डोंगल साफ्टवेयर से जांच में तीनों ग्राम प्रधान सहित सचिव स्वच्छता, पेयजल व स्ट्रीट लाइटों के घोटाले में दोषी पाए गए। साढ़े आठ लाख के गबन के मामले में सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर निवर्तमान ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी किए गए हैं।

ग्राम पंचायत अनैठा, चौरेला व विडवा खुर्द के निवर्तमान प्रधानों द्वारा कुछ समय पहले विकास खंड कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे सीडीओ राजा गणपति आर से सचिव की शिकायत की गई थी। शिकायत का संज्ञान लेते हुए सीडीओ ने तीनों ग्राम पंचायतों में जांच कराई। इसमें तीनों ग्राम पंचायतों में स्वच्छता, पेयजल एवं स्ट्रीट लाइटों में लगभग साढ़े आठ लाख रुपये का गबन पाया गया। सभी ग्राम पंचायतों द्वारा खरीदारी एक निजी दुकान से किया जाना पाया गया। सीडीओ के निर्देश पर दोषी निवर्तमान ग्राम प्रधानों को नोटिस तथा एडीओ पंचायत आलोक चौहान की तहरीर पर सचिव शिववीर सेंगर के खिलाफ बिठौली थाना में सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया।

जिला विकास अधिकारी खंड विकास अधिकारी दीनदयाल ने बताया कि जांच में चौरेला, अनैठा व विडवा खुर्द पंचायत में बगैर काम किए लगभग साढ़े आठ लाख रुपये का गबन किया जाना पाया गया है। सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। वहीं निवर्तमान ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी कर वसूली का आदेश दिया गया है। यदि ग्राम प्रधानों द्वारा हीला हवाली की जाती है, तो तहसील के माध्यम से वसूली की जाएगी।

निवर्तमान प्रधान प्रतिनिधि ने जताया रोष

ग्राम पंचायत बिठौली के निवर्तमान ग्राम प्रधान प्रतिनिधि जयपाल सिंह सेंगर ने आरोप लगाते हुए बताया कि एक अखबार में ग्राम पंचायत बिठौली सचिव के खिलाफ एफआइआर होने व ग्राम प्रधान के खिलाफ नोटिस जारी होने की खबर गलत है। उनके खिलाफ किसी प्रकार का कोई भी नोटिस जारी नहीं हुआ है और न ही कोई गबन का मामला है। इससे क्षेत्र में उनकी छवि धूमिल की गई है। संबंधित के खिलाफ उन्होंने वैधानिक कार्रवाई करने का निर्णय लिया है।

chat bot
आपका साथी