बुखार से तपते 460 मरीज पहुंचे जिला अस्पताल

जागरण संवाददाता इटावा अधिक संख्या में जिला अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों से साफ संकेत मिलता ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 08:12 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 08:12 PM (IST)
बुखार से तपते 460 मरीज पहुंचे जिला अस्पताल
बुखार से तपते 460 मरीज पहुंचे जिला अस्पताल

जागरण संवाददाता, इटावा : अधिक संख्या में जिला अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों से साफ संकेत मिलता है। कि जिले में वायरल बुखार का प्रकोप अभी थमा नहीं है। मंगलवार को अस्पताल में 1500 से अधिक मरीजों ने दस्तक दी जिसमें 460 मरीज वायरल बुखार के पहुंचे हैं। डा. बीआर आंबेडकर जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधीक्षक डा. एमएम आर्या ने बताया कि इस समय पूरे जिले में वायरल बुखार का बोल-बाला है। अस्पताल में इस समय 30 बुखार के मरीज भर्ती हैं। जो जांच नमूने मेडिकल कालेज सैफई भेजे गये थे, उनकी जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं मिल सकी है। रजिस्ट्रेशन काउंटर से 1180 मरीजों ने कराया पंजीयन मंगलवार को मुख्य रजिस्ट्रेशन काउंटर से 1180 मरीजों ने पंजीयन कराया। जबकि इमरजेंसी से 155 मरीजों ने पर्चा लिया। इसमें 460 मरीज वायरल बुखार के मिले हैं। जांच को पहुंचे 80 मरीज इस समय डेंगू का खौफ मरीजों पर बुरी तरह हावी है। जिला अस्पताल में डेंगू के पर्याप्त साधन न होने के बाद भी 80 मरीज डेंगू की जांच कराने अस्पताल की लैब में पहुंचे। सभी की जांच उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्व विद्यालय सैफई से कराई जा रही है। जिला अस्पताल में इस समय वायरल बुखार के 30 मरीज भर्ती हैं इनमें डेंगू का कोई नहीं है।

डा. एमएम आर्या, सीएमएस

----------

बुखार की रोकथाम को मलेरिया विभाग हुआ सक्रिय

जागरण संवाददाता, इटावा : जिले में तेजी से फैल रहे वायरल बुखार से निपटने के लिए जिलाधिकारी ने मलेरिया विभाग को इस पर काबू पाने के सख्त निर्देश दिए हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी लक्ष्मी कांत पांडेय ने बताया कि समीक्षा बैठक में डीएम ने तीखे तेवर दिखाते हुए कहा कि हर हाल में वायरल बुखार पर काबू होना चाहिए। इसी को लेकर सहायक मलेरिया अधिकारी नीरज दुबे, आशीष राना व जगदीश की टीम ने पहले वार्ड फ्रेंड्स कालोनी के व्यास नगर का दौरा किया। टीम ने यहां पर कैंप लगाकर 30 मरीजों को चेक किया और उनके ब्लड नमूने लेकर स्लाइड बनाई। टीम ने घर-घर दवा देकर लार्वा चेक किया तो 18 मकानों के कूलरों में लार्वा पाया तथा 24 मरीज बुखार से पीड़ित मिलें जिनका दवा दी गई।

इसके साथ टीक ने जमुना तलहटी के गांव घूघलपुरा में कैंप लगाया और एक जगह जलभराव देखा तो दवा का छिड़काव करा दिया। टीम ने 37 मरीजों को चेक किया और दवाएं दीं। टीम ने लोगों को जागरूक करके मलेरिया से बचने की अपील की।

chat bot
आपका साथी