341 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए होगा उपचुनाव

संवादसूत्र उदी बढ़पुरा विकास खंड की 61 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों का कोरम पूरा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:58 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:58 PM (IST)
341 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए होगा उपचुनाव
341 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए होगा उपचुनाव

संवादसूत्र उदी : बढ़पुरा विकास खंड की 61 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों का कोरम पूरा नहीं होने के कारण 29 ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो सकेगा। रिक्त 341 ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए 51 ग्राम पंचायतों में उप चुनाव होगा।

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत बढ़पुरा क्षेत्र की तीन जिला पंचायत सदस्य, 74 क्षेत्र पंचायत सदस्य, 61 ग्राम पंचायत प्रधान एवं 753 ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए चुनाव सम्पन्न हुआ है। पंचायत अधिनियम में ग्राम पंचायतों के गठन में ग्राम पंचायत सदस्यों की अति महत्वपूर्ण भूमिका निर्धारित है। ग्रामीणों का सदस्य पद के प्रति उत्साह नहीं होने के चलते तमाम ग्राम पंचायतों में सदस्य पदों के लिए आवेदन ही नहीं किए गए। सदस्यों के पद रिक्त रहने तथा ग्राम पंचायतों में दो तिहाई का कोरम पूरा नहीं होने के कारण क्षेत्र की 29 ग्राम पंचायतों का ना तो गठन हो सकेगा और ना ही ग्राम प्रधान शपथ ले सकेंगे। क्षेत्र की 10 ग्राम पंचायतों में सम्पूर्ण तो 22 ग्राम पंचायतों में दो तिहाई निर्वाचित सदस्यों का कोरम पूर्ण हो पाने की दशा में कुल 32 ग्राम पंचायतों का गठन हो सकेगा। क्षेत्र की कुल 61 ग्राम पंचायतों में 412 ग्राम पंचायत सदस्य नव निर्वाचित हुए हैं जबकि 51 ग्राम पंचायतों में 341 ग्राम पंचायत सदस्य पद रिक्त बताए गए है। सभी रिक्त पदों को उप चुनाव के बाद ही भरा जा सकेगा।

सहायक विकास अधिकारी पंचायत इंद्रपाल भदौरिया ने बताया कि बढ़पुरा की 61 ग्राम पंचायतों में 32 ग्राम पंचायतों के गठन का कोरम पूरा है जबकि 29 ग्राम पंचायतों का सदस्यों की कमी के कारण गठन नहीं हो सकेगा। बताया कि कोरोना महामारी के चलते अब तक पंचायतों के गठन व प्रधानों आदि को शपथ दिलाने के कार्यक्रम का प्रशासन से कोई आदेश नहीं मिला है। कोरोना लहर थमने के बाद ही यह संभव हो सकेगा। शेष अगठित ग्राम पंचायतों के प्रधानों को उप चुनाव यानि तीन माह या अधिक समय तक अभी और इंतजार करना होगा। ग्राम पंचायतों के विधिवत गठन नहीं होने तक नियुक्त प्रशासक ही कार्यभार देखते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी