स्टेट बैंक के खाते से उड़ाये सवा लाख रुपये

संवाद सहयोगी जसवंतनगर वरिष्ठ पत्रकार व सैफई महोत्सव कमेटी के प्रबंधक वेदव्रत गुप्ता के भा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:48 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:48 PM (IST)
स्टेट बैंक के खाते से उड़ाये सवा लाख रुपये
स्टेट बैंक के खाते से उड़ाये सवा लाख रुपये

संवाद सहयोगी, जसवंतनगर : वरिष्ठ पत्रकार व सैफई महोत्सव कमेटी के प्रबंधक वेदव्रत गुप्ता के भारतीय स्टेट बैंक के खाते से सवा लाख रुपये साइबर अपराधियों ने उड़ा दिए। मामले की जानकारी उन्होंने पुलिस को दी। उन्होंने बताया कि स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद करने के दौरान यह घटना घटी। क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए गूगल से जो नंबर लिया गया था वह डायल करने पर किसी साइबर अपराधी ने अपने मोबाइल फोन पर ले लिया। पहले उसने उन्हें विश्वास में लिया फिर एनी डेस्क एप डाउनलोड करवाकर उनके मोबाइल फोन को चतुराई से अपने फोन से लिक कर चार बार में कुल मिलाकर 1 लाख 24 हजार 991 रुपये उनके खाते से उड़ा दिये गये। पैसा खाते से निकल जाने पर वह हतप्रभ रह गए। इस पर वह शाखा प्रबंधक दलजीत सिंह भदौरिया के पास पहुंचे तो उन्होंने खाते को लाक कर दिया। जिससे आगे की रकम साइबर अपराधी नहीं निकाल पाए।

---------

पुलिस से मदद मांगी पर भटकते रहे

वेदव्रत गुप्ता ने बताया कि वह इस घटना के बाद थाना पुलिस के पास गये तो प्रभारी निरीक्षक ने उन्हें मदद करने के बजाए जनपद के साइबर क्राइम सेल पर भेज दिया। जहां पर आपरेटर संदीप ने उनके अकाउंट को देखा और सर्विलांस की मदद से पश्चिम बंगाल की एक बैंक शाखा को ट्रेस कर लिया। उन्होंने घटना की सूचना के प्रार्थना पत्र पर किसी वरिष्ठ अधिकारी की नोटिग कराने की सलाह दी। वह वरिष्ठ अफसरों के पास गये लेकिन किसी ने उनकी मदद नहीं की, इससे अपराधी को बैंक से पैसा ट्रांसफर करने का समय मिल गया और वह भटकते रहे। अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ओमवीर सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं आया है। मामले में मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

----------

गूगल से नंबर लेकर काल न करें

स्टेट बैंक शाखा जसवंतनगर के शाखा प्रबंधक दलजीत सिंह भदौरिया ने ग्राहकों को सचेत किया है कि वह कभी भी गूगल से नंबर लेकर बैंकों के लिए काल न करें। ज्यादातर फ्राड ऐसे ही होने की घटनाएं आ रही हैं। समय रहते बैंक को सूचना दी जाए तो बैंक से अपराधी धन नहीं निकाल पाएगा वरना खाते से पैसा निकल जाएगा।

chat bot
आपका साथी