ई-श्रम कार्ड पर श्रमिकों को मिलेगा पांच लाख तक का इलाज

जिले में 26 हजार श्रमिकों के कार्ड बनाए जा चुके 31 दिसंबर तक निर्धारित लक्ष्य करना है पूरा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:07 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:07 AM (IST)
ई-श्रम कार्ड पर श्रमिकों को मिलेगा पांच लाख तक का इलाज
ई-श्रम कार्ड पर श्रमिकों को मिलेगा पांच लाख तक का इलाज

जासं, एटा: असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शासन ने ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की है। इससे मजदूरों को पांच लाख रुपये तक का इलाज और दो लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा। जिले में 26 हजार श्रमिकों के कार्ड बनाए जा चुके हैं।

निर्माण श्रमिकों के साथ ही सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी अलग-अलग योजनाओं से लाभांवित करने का कदम उठा रही है। श्रम विभाग में पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की गई है। इसमें 16 से 59 वर्ष तक आयु वाले श्रमिकों को इस कार्ड के माध्यम से लाभांवित किया जाना है। इस कार्ड के माध्यम से श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक पांच लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं। इसके अलावा कार्डधारक को दुघर्टना होने पर दो लाख रुपये तक बीमा राशि भी दी जाएगी। जनपद में सात लाख 60 हजार श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड देने का शासन ने लक्ष्य दिया है। इसमें से श्रम विभाग की तरफ 26 हजार श्रमिकों के कार्ड तैयार करा चुका है। श्रम प्रवर्तन अधिकारी यादवेन्द्र विक्रम ने बताया कि 31 दिसंबर तक निर्धारित लक्ष्य का पूरा करना है। इसे लेकर गांव-गांव रात और दिन में प्रधानों के साथ मिलकर कैंप लगाए जा रहे हैं।

---

सीएससी केंद्र से करा सकते हैं पंजीयन: ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए श्रमिक जनसेवा केंद्र से अपना आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए श्रमिकों को कोई फीस नहीं देनी होती है। इसके अलावा कार्यालय में भी श्रमिक पहुंचकर अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए बैंक पासबुक और आधार कार्ड साथ लाना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी