पाइप लाइन से मिलेगी नेचुरल गैस, संभलेगा रसोई का बजट

नगर पालिका क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाएं जल्द ही ईको फ्रेंडली न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:05 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:05 AM (IST)
पाइप लाइन से मिलेगी नेचुरल गैस, संभलेगा रसोई का बजट
पाइप लाइन से मिलेगी नेचुरल गैस, संभलेगा रसोई का बजट

जागरण संवाददाता, एटा: नगर पालिका क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाएं जल्द ही ईको फ्रेंडली नेचुरल गैस से खाना तैयार करेंगी। इसके लिए शहर के अंदर पाइप लाइन डालने का काम शुरू कराया जाएगा। नगर पालिका को शासन ने योजना में कंपनी का सहयोग करने का आदेश दिया है।

इन दिनों रसोई गैस एलपीजी पर काफी महंगी है। 925 रुपये में सिलेंडर मिल रहा है। जिसे लेकर रसोई का बजट गड़बड़ा रहा है। शासन ने जिले में नेचुरल गैस कनेक्शन सुविधा शुरू कराने के लिए कवायद शुरू की है। जिसे लेकर लोगों को आर्थिक और वातावरण को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए शासन ने पालिका को आदेशित किया है। जिसमें कहा गया है कि योजना के तहत तैयार होने वाली पाइप लाइन को तैयार कराने में कार्यदायी संस्था का सहयोग किया जाए। वहीं नगर पालिका ईओ डा. दीप कुमार वाष्र्णेय ने बताया कि शासन से मिले आदेश के बाद घर-घर गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। कनेक्शन लेने वाले लोगों के घर मीटर लगाया जाएगा। जिसके हिसाब से लोगों को गैस का चार्ज देना होगा।

----

लाने ले जाने का बचेगा खर्चा

एलपीजी गैस सिलेंडर को लोगों को एजेंसी से लाना पड़ता है। जो लोग वहां जाकर नहीं लाते हैं। उन्हें हाकर को किराया देना होता है। इस तरह से गैस के साथ ही लोगों को लाने ले जाने के लिए भी खर्च उठाना पड़ता है। मगर इस पाइप लाइन योजना के शुरू होते ही इस तरह का खर्च भी बचेगा।

----

बोलीं महिलाएं

नेचुरल गैस कनेक्शन योजना शुरू होने से रसोई के खर्च में राहत मिलेगी। एलपीजी गैस अधिक महंगी है। सिलेंडर लाने ले जाने में भी परेशानी होती है।

-पूनम

------

ईको फ्रेंडली गैसे होने के कारण प्रदूषण पर काफी हद तक अंकुश लगेगा। यह पहल शासन स्तर से अच्छी की जा रही है। काफी राहत मिलेगी।

--नीलम तीन घंटे विद्युत सप्लाई रही बाधित, लोग हुए परेशान: विद्युत सब स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य होने के कारण शहर भर में बिजली गुल रही। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिला अस्पताल में सप्लाई न होने के कारण मरीजों का बुरा हाल रहा।

दीपावली त्योहार से पहले गंगनपुर विद्युत सब स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य किया गया। इसे लेकर शहर के अलावा बागवाला, मिरहची आदि जगहों पर तीन घंटे तक विद्युत सप्लाई बंद रही। जिला अस्पताल में भी बिजली कटौती रही। इसे लेकर चिकित्सकों के साथ ही मरीजों को भी गर्मी में परेशान होना पड़ा। जेनरेटर सहित अन्य तरीकों से लोगों ने काम किया। बिजली न मिलने के कारण लोगों को पेयजल के लिए भी इधर उधर जाना पड़ा। वहीं अधिशासी अभियंता आरवी राय ने बताया कि अनुरक्षण कार्य पूरा होते ही विद्युत सप्लाई सुचारू करा दी गई।

chat bot
आपका साथी