गांव की सरकार: पांच साल में भी विकास नहीं, नगवाई के मार्ग में कीचड़

पंचायतघर का निर्माण तक नहीं हो सका विकास कार्य हुए मगर दरकार ज्यादा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 06:53 AM (IST) Updated:Fri, 12 Mar 2021 06:53 AM (IST)
गांव की सरकार: पांच साल में भी विकास नहीं, नगवाई के  मार्ग में कीचड़
गांव की सरकार: पांच साल में भी विकास नहीं, नगवाई के मार्ग में कीचड़

संसू, जलेसर(एटा): विकास खंड जलेसर की ग्राम पंचायत नगवाई का उद्धार बीते पांच साल में नहीं हो पाया। गांव की सरकार चलाने वालों का आरोप है कि भेदभाव करके इस पंचायत को पर्याप्त पैसा नहीं मिला। इस वजह से विकास कम हुआ। वहीं गांव की स्थिति यह है कि रास्ते कीचड़ और दलदलयुक्त हैं। ग्राम पंचायत कई समस्याओं से घिरी है।

गांव नगवाई में कोई मजरा नहीं है। राजनीतिक ²ष्टि से देखें तो इस गांव में भी पार्टीबंदी खूब है। विकास कार्यों को लेकर आरोप-प्रत्यारोप लगते रहते हैं। ग्रामीणों की शिकायत है कि इस ग्राम पंचायत की उपेक्षा ही होती रही। कई बार शिकायतें की गईं कि हैंडपंप खराब पड़े हैं, जिन्हें ठीक कराया जाए, लेकिन इस ओर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया। कम से कम दस सोलर लाइन खराब पड़ीं हैं। सबसे बड़ी समस्या गांव में गंदगी की है। कई गलियां ऐसी दिखाई दीं, जिनमें कीचड़ व्याप्त था और नालियां भी टूटीं हुईं थीं। गांव के अंदर के मुख्य रास्ते भी अवरुद्ध देखने को मिले। एक दर्जन हैंडपंप गांव में खराब पड़े हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सिर्फ लाभार्थियों को ही मिल पाया, जबकि आवास की दरकार दो दर्जन लोगों को है। कुछ ने आवेदन भी कर रखे हैं। हमने अपने कार्यकाल में हरसंभव तरीके से विकास कराने की कोशिश की, लेकिन जितना धन हमें मिलना चाहिए था उतना नहीं मिली। विभिन्न योजनाएं आईं तो धनराशि की मांग की मगर इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। उच्च प्राथमिक विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय में निर्माण कार्य कराए गए। इसके अलावा आधा दर्जन सड़कों का निर्माण भी कराया और नलों की मरम्मत भी कराई। पंचायत भवन के लिए धनराशि उपलब्ध नहीं हो पाई तथा विवाद भी हो गया था। इस कारण निर्माण नहीं हो पाया।

- सुशीला देवी, ग्राम प्रधान पांच वर्ष में कोई विकास कार्य नहीं कराए गए, सिर्फ चंद काम ही हुए हैं, गलियां टूटी पड़ीं हैं, जिनमें कीचड़ व्याप्त है, ग्रामीणों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

- लखन कुमार ग्रामीणों के बीच विवाद है इस कारण विकास नहीं हो पाया। सफाई कर्मचारी उपलब्ध नहीं रहता इसलिए गांव में गंदगी की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही।

- शुभी यादव सरकार ने गांवों के विकास के लिए पर्याप्त धन मुहैया कराया है, लेकिन इस पैसे का सदुपयोग इस ग्राम पंचायत में नहीं हो सका, जिसके कारण विकास नहीं हुआ।

- आकाश यादव ग्राम प्रधान के द्वारा विकास नहीं कराया गया, नल खराब पड़े हैं और पंचायतघर का निर्माण सिर्फ राजनीति के चलते नहीं हो पाया। नालियां टूटी पड़ीं हैं।

- राजीव यादव गांव में प्रमुख समस्या

-----------------

- संपर्क मार्ग अधूरे

- नाले-नालियों की सफाई नहीं

- गांव में प्रकाश की उचित व्यवस्था नहीं

- पात्रों को योजनाओं का लाभ नहीं

5000 आबादी

2000 कुल मतदाता

1200 पुरुष मतदाता

800 महिला मतदाता

48 हैंडपंप

24 सोलर लाइट

chat bot
आपका साथी