गांव की सरकार: गंदगी से नहीं उबर पाया हसन अलीपुर बसई

गांव में नहीं एक भी सरकारी आवास गंदे पानी के निकास की व्यवस्था भी नहीं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 06:11 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 06:11 AM (IST)
गांव की सरकार: गंदगी से नहीं उबर पाया हसन अलीपुर बसई
गांव की सरकार: गंदगी से नहीं उबर पाया हसन अलीपुर बसई

संवाद सूत्र, जलेसर, एटा: जलेसर क्षेत्र की ग्राम पंचायत हसन अलीपुर बसई पांच साल में गंदगी से नहीं उबर पाई। गांव में सफाई कर्मचारी नहीं पहुंचता, इसकी शिकायत ग्रामीण कई साल से कर रहे हैं। मजरा छोटी बसई और बड़ी बसई के बीच संपर्क मार्ग आज तक नहीं बन पाया, आज भी ऊबड़-खाबड़ रास्ते से होकर लोग गुजरते हैं।

जलेसर तहसील की ग्राम पंचायत अलीपुर बसई में सबसे ज्यादा लोग गंदगी से परेशान हैं। नालियां टूटी पड़ीं हैं, खरंजे भी टूटे हैं। हालांकि प्रधान द्वारा इंटरलाकिग कराई गई, लेकिन पर्याप्त काम नहीं हुआ। गांव में तालाब नहीं है इसलिए नालियों का पानी गलियों में ही एकत्रित रहता है। नाले-नालियां ओवरफ्लो रहते हैं, इस समस्या से निजात क्यों नहीं मिली इस पर प्रधान का कहना है कि पर्याप्त पैसा नहीं मिला। वहीं आधा दर्जन हैंडपंप भी खराब दिखाई दिए इस वजह से पेयजल की किल्लत का सामना भी गर्मी के दिनों में करना पड़ रहा है। कई सोलर लाइट खराब पड़ीं हैं। हमने अपने पांच वर्ष के कार्यकाल में दर्जनभर इंटरलाकिग सड़कें बनवाई व नालियों का निर्माण भी कराया है। पंचायत घर जर्जर हालत में था, जिसकी मरम्मत कराई गई। गंदे पानी की निकासी के लिए तालाब बनवाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली क्योंकि गांव में सरकारी भूमि नहीं है। जो हैंडपंप खराब हैं उन्हें ठीक कराने के लिए कहा गया है।

- शर्मिला देवी, प्रधान ग्राम पंचायत हसन अलीपुर बसई

ग्राम प्रधान द्वारा पांच साल में विकास कार्य नहीं कराए गए। गंदगी की समस्या से निजात दिलाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए इस वजह से आज भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। गांव में दाखिल होने से पहले ही संपर्क मार्ग पर जलभराव दिखाई देता है।

- हरिश्चंद्र, पंचायत चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे प्रत्याशी

विकास कार्य कराने के प्रयास किए गए, लेकिन आपसी मतभेदों के चलते पूरी तरह से जनहित के काम नहीं हो पाए। गांव का चहुंमुखी विकास होना चाहिए।

- पंकज सिंह गांव में नालियों का निर्माण नहीं तरीके से नहीं कराया गया, इस वजह से गलियों में कीचड़युक्त जलभराव रहता है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

- विनय सिंह प्रमुख समस्या:

- ग्राम पंचायत में संपर्क मार्गों का अभाव

- गांव में कई गलियां कच्ची

- आधा दर्जन सोलर लाइट खराब

- सफाई कर्मी नहीं आता

3500 कुल आबादी

1600 कुल मतदाता

848 पुरुष मतदाता

752 महिला मतदाता

30 हैंडपंप

chat bot
आपका साथी