अलीगढ़ से लौट आए वेंटिलेटर, स्टाफ की होगी भर्ती

एल-2 और एल-1 में और दुरुस्त की जाएंगी व्यवस्थाएं कोरोना मरीजों को मिलेगी काफी राहत

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:38 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:38 AM (IST)
अलीगढ़ से लौट आए वेंटिलेटर, स्टाफ की होगी भर्ती
अलीगढ़ से लौट आए वेंटिलेटर, स्टाफ की होगी भर्ती

जासं, एटा: स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलीगढ़ भेजे गए वेंटिलेटर एटा पहुंच गए और विभाग ने इन वेंटिलेटरों के संचालन के लिए स्टाफ की कमी खत्म करने की कवायद शुरू कर दी। शीघ्र ही भर्ती की जाएगी, ताकि वेंटिलेटरों का संचालन हो सके।

जनपद में वेंटिलेटर की कमी पहले से ही महसूस की जा रही है। वहीं 16 वेंटिलेटर अलीगढ़ भेज दिए गए थे, जिन्हें स्वास्थ्य विभाग ने अब वापस मंगा लिया है। चूंकि वेंटिलेटरों के अभाव में एल-2 और एल-1 अस्पतालों में मरीजों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा, इसलिए यह वेंटिलेटर इन अस्पतालों में लगाए जाएंगे। इनमें से कुछ मैटरनिटी विग में तैयार हो रहे कोविड अस्पताल में लगाए जाएंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि एटा में वेंटिलेटरों के संचालन के लिए स्टाफ नहीं है। कम से कम दर्जनभर से ज्यादा कर्मचारियों की इस समय जरूरत है, जो वेंटिलेटरों को आपरेट कर सकें। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक कर्मचारियों की भर्ती का पूरा खाका तैयार हो चुका है और फाइल उच्च अधिकारियों के पास भेज दी गई है। शीघ्र ही भर्ती का विज्ञापन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किया जाएगा। इसके बाद कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। बता दें कि कोरोना से संक्रमित अब तक 109 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने पर भी विचार चल रहा है ताकि मरीजों को सहूलियत हो सके।

बच जाती कइयों की जान!

कोविड अस्पतालों में पर्याप्त वेंटिलेटर नहीं हैं, सिर्फ छह वेंटिलेटर काम कर रहे हैं जबकि 16 पर ध्यान ही नहीं दिया गया। वेंटिलेटर संचालित करने के लिए आपरेटर नहीं हैं। ऐसे में इनको अलीगढ़ और भेज दिया गया। जबकि यहां बहुत जरूरत है। जब मरीज की हालत गंभीर होती है तो कोविड अस्पतालों से उसे रेफर किया जाता है। कई मरीजों ने तो रास्ते में ही दम तोड़ दिया। अगर कोविड अस्पतालों में वेंटिलेटर होते तो हो सकता है कि मरीजों की जान बच जाती क्योंकि उन्हें समय पर उपचार मिल जाता।

-------------

एटा से अलीगढ़ भेजे गए सभी वेंटिलेटर वापस मंगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग अब कर्मचारियों की भर्ती करने की तैयारी कर रहा है। शीघ्र ही भर्ती की जाएगी और वेंटिलेटरों का संचालन हो सकेगा।

- डा. उमेश त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एटा

chat bot
आपका साथी