top menutop menutop menu

टिड्डियों से फिलहाल राहत, अलर्ट बरकरार

एटा, जागरण संवाददाता : दो दिन जिले में टिड्डी दल की दस्तक से खलबली मची रही। माना जा रहा है कि पछुआ हवा चली तो दल की वापसी से इन्कार नहीं किया जा सकता। किसानों को अभी भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

यहां बता दें कि सोमवार को टिड्डी दल ने कासगंज तथा जलेसर की ओर से घुसकर पूरे जिले में ही घूमते हुए किसानों में हड़कंप मचा दिया। अलीगंज क्षेत्र से जैथरा, शीतलपुर, सकीट, अवागढ़ आदि ब्लॉकों में घूमते हुए मारहरा तथा निधौलीकला क्षेत्र के दर्जनभर गांव में ठहराव किया। इसके बाद दो दिशाओं से सक्रिय हुए टिड्डी दल मंगलवार को ही सिकंदराराऊ की ओर रुककर आगे निकल गए। दल के जाने के बाद भी कई ग्रामों में टिड्डी पत्तों पर चिपकी मिली है। फिलहाल किसान और विभागीय कर्मियों ने राहत की सांस ली है।

काफी बेहतर माना जा रहा है, जोकि जिले में फसलों को ज्यादा नुकसान न हुआ। वरिष्ठ कृषि रक्षा सहायक त्रिमल सिंह ने बताया कि वैसे तो टिड्डी दल काफी आगे तक पहुंच चुका है। फिर भी पछुआ हवा का रुख आगे के दिनों में रहा तो दल की वापसी भी हो सकती है। किसान सक्रिय रहें और विभाग भी निगरानी कर रहा है। उधर कृषि विशेषज्ञ सुधीर कुमार तथा टीएसी देवेंद्र कुमार ने किसानों को टिड्डी दल संबंधी सूचना के लिए किसानों को सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने को कहा है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.