डेंगू व मलेरिया से हालात खराब, मिरहची में महिला की मौत

जिले के प्रत्येक विकास खंड में बढ़ रहा लगातार प्रकोप सात दर्जन से भी ज्यादा मरीज आगरा अलीगढ़ व अन्य अस्पतालों में भर्ती

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 05:04 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 05:04 AM (IST)
डेंगू व मलेरिया से हालात खराब, मिरहची में महिला की मौत
डेंगू व मलेरिया से हालात खराब, मिरहची में महिला की मौत

जासं, एटा: जिले में डेंगू और मलेरिया बुखार अभी भी नियंत्रण में नहीं है। एक के बाद एक कर गांवों में रोगी बढ़ रहे हैं। मिरहची क्षेत्र के गांव ख्वाजगीपुर में बुखार पीड़ित महिला की मौत हो गई। इसके अलावा शीतलपुर, अवागढ़, सकीट, जैथरा, मारहरा, जलेसर आदि विकास खंडों में भी पांच दर्जन से ज्यादा मरीज आगरा, अलीगढ़ सहित अन्य शहरों के अस्पतालों में भर्ती हैं। मेडिकल कालेज में भी जांच के दौरान आठ रोगियों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

वैसे तो एक पखवाड़े से ही बुखार का प्रकोप जिले में चल रहा है। फिलहाल एक सप्ताह से प्रत्येक दिन मौतों का सिलसिला जारी है। अब तक मिरहची, मारहरा क्षेत्र में डेंगू, मलेरिया का प्रकोप नहीं दिखा, लेकिन पिछले तीन दिनों से यहां भी कई गांव बुखार की चपेट में हैं। क्षेत्र के गांव ख्वाजगीपुर निवासी महिला दो दिन पहले बुखार से पीड़ित हुई। गुरुवार रात हालत बिगड़ने पर मौत हो गई। मृतक महिला डेंगू ग्रसित बताई गई है। उधर, मिरहची क्षेत्र के दर्जनभर ग्रामों में डेंगू, मलेरिया तथा वायरल के रोगी तेजी से बढ़ने के बाद लोग भयभीत हैं। क्षेत्र के आधा दर्जन लोग डेंगू के चलते अलीगढ़, आगरा में भर्ती कराए गए हैं। मिरहची कस्बा निवासी प्रियंका पत्नी अरुष गुप्ता, अस्मित पुत्र गगन गुप्ता, पिकी पत्नी सुमित गुप्ता, जीतू पुत्र जबरन सिंह आगरा के हास्पीटल में डेंगू का उपचार करा रहे हैं। वहीं जिनमें से जीतू की हालत ज्यादा गंभीर बताई जा रही है। बताते हैं कि गुरुवार को जीतू की प्लेटलेट्स छह हजार हजार रह जाने पर कासगंज के कलावती नर्सिंग होम से आगरा रेफर कर दिया गया था। जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं गांव ख्वाजगीपुर निवासी विजय सिंह चौहान की 45 वर्षीय पत्नी की बुखार आने पर हालत बिगड़ने पर गुरुवार की रात्रि मृत्यु हो गई।

उधर, अवागढ़ क्षेत्र में अभी भी डेंगू अनियंत्रित होकर लोगों को परेशान किए हैं। बीते दिन मुहल्ला कोलियान में डेंगू से मृतक नेमा देवी के पुत्र ओमकार को भी डेंगू पुष्टि के बाद आगरा में भर्ती कराया गया है। योगेश कुमार 15 वर्ष, मंजू 25 वर्ष, मानवी, मनोज, वाशु सहित दर्जनभर डेंगू पीड़ित भी आगरा में भर्ती हैं। ग्राम बरा भोंडेला में भी स्थिति सामान्य नहीं है। जैथरा क्षेत्र के ग्राम मानपुरा, नगला मोहन, खरसुलिया, नगला सकटू आदि ग्रामों में बुखार रोगियों की तादाद बढ़ रही है। सीएमओ डा. उमेशचंद्र त्रिपाठी का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा सूचना मिलते ही गांव में कैंप किए जा रहे हैं। लोग भयभीत न हों, स्वास्थ्य विभाग जन स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह सक्रिय है। स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं लैब टेस्टिग की व्यवस्था

-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मिरहची पर वैसे तो शासन प्रशासन हर व्यवस्था मुहैया कराने के लिए वचनबद्ध है, जिसके तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मिरहची पर तीन-तीन लैब टेक्नीशियन की तैनाती होने के बावजूद किसी भी मरीज का ब्लड टेस्टिग नहीं हो रहा।

chat bot
आपका साथी