पीईटी में बैठे 90 फीसद से अधिक परीक्षार्थी

28 केंद्रों पर दो पालियों में संपन्न हुई शांतिपूर्ण परीक्षा पर्यवेक्षक सहित डीएम-एसएसपी रहे सक्रिय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 10:43 AM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 10:43 AM (IST)
पीईटी में बैठे 90 फीसद से अधिक परीक्षार्थी
पीईटी में बैठे 90 फीसद से अधिक परीक्षार्थी

जासं, एटा: प्रारंभिक अर्हता परीक्षा मंगलवार को 28 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों तथा प्रशासन की कड़ी निगरानी के मध्य संपन्न हो गई। दो पालियों में हुई परीक्षा के दौरान 90 फीसद से ज्यादा परीक्षार्थियों की उपस्थिति खास रही। वहीं शासन द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षक के अलावा डीएम, एसएसपी सहित पूरी प्रशासनिक टीम भी सक्रिय रही। क्रिश्चियन इंटर कालेज पर एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ने में भी केंद्र व्यवस्थापक को सफलता मिली।

यहां बता दें कि कोरोना संक्रमण के बाद मंगलवार को हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा थी। परीक्षा के लिए 28 केंद्रों पर दो पालियों में 21 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी सम्मिलित होने थे। परीक्षा को लेकर केंद्रों पर परीक्षा समय से एक घटा पहले ही भीड़भाड़ शुरू हो गई। हालांकि कोरोना गाइड लाइन का पालन कराने के प्रयास किए गए, लेकिन ज्यादा परीक्षार्थियों के चलते शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो सका। इसके अलावा मास्क लगाने की अनिवार्यता तथा हाथ धुलाने की व्यवस्थाएं की गई थीं।

प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक तथा दूसरी पाली के अंतर्गत दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक परीक्षा हुई। इस मध्य सीसीटीवी कैमरों की नजर परीक्षार्थियों पर रहने के साथ कंट्रोल रूम से निगरानी की गई। सुबह की पाली में क्रिश्चियन इंटर कालेज केंद्र पर फर्जी परीक्षार्थी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए पकड़ा गया।

उधर, परीक्षा निगरानी के लिए शासन द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षक व विशेष सचिव प्राविधिक शिक्षा सुनील कुमार चौधरी ने दोनों पालियों में परीक्षा केंद्रों पर जाकर प्रश्न पत्र खोले जाने से लेकर उत्तर पुस्तिकाएं सील होने तक की व्यवस्थाओं को परखा। डीएम अंकित अग्रवाल, एसएसपी उदयशंकर सिंह, एडीएम प्रशासन विवेक मिश्र द्वारा भी केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। उपस्थिति का बना नया रिकार्ड:

पीईटी परीक्षा के दौरान पहली पारी में पंजीकरण 10 हजार 876 परीक्षार्थियों के सापेक्ष नौ हजार 908 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। यह उपस्थिति 91.10 फीसद रही। वहीं दूसरी पाली में 10 हजार 866 परीक्षार्थियों के सापेक्ष नौ हजार 808 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। इस तरह 90.26 फीसद परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। किसी परीक्षा में उपस्थिति का यह नया रिकार्ड बताया जा रहा है। किसी को खास तो तमाम हुए निराश:

पहले से ही प्रस्तावित पीईटी परीक्षा को लेकर लाकडाउन में तमाम युवाओं ने अच्छी तैयारी कर ली थी। ऐसे परीक्षार्थियों को तैयारी काम आई तथा परीक्षा रास आई। दूसरी ओर तमाम परीक्षार्थियों को गणित, अंग्रेजी के सवालों के अलावा सामान्य ज्ञान के प्रश्नों ने भी पसीना छुड़ाया। ग्रामीण क्षेत्रों की भी खूब दावेदारी:

पीईटी परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्रों के युवक-युवतियों ने भी सरकारी नौकरियां पाने के लिए परीक्षा देने में काफी दिलचस्पी दिखाई। परीक्षा के दौरान केंद्रों पर विभिन्न नौकरियों की तैयारी करने वाले ग्रामीण युवा, युवती काफी संख्या में दिखे। विशेष बात यह थी कि आईटी के दौर में युवा भी जागरूकता को लेकर काफी संजीदा थे।

chat bot
आपका साथी