डग्गामारों की मनमानी, राहगीरों की परेशानी

रोडवेज बस स्टैंड के बाहर मुख्य मार्ग कर देते हैं अवरुद्ध यात्रियों को बसों में भरने को लेकर आए दिन विवाद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:58 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:58 AM (IST)
डग्गामारों की मनमानी, राहगीरों की परेशानी
डग्गामारों की मनमानी, राहगीरों की परेशानी

जासं, एटा: रोडवेज बस स्टैंड पर डग्गामार बसों के संचालकों की मनमानी मुख्य मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों की परेशानी बनती जा रही है। हाल यह है कि सवारियों को पहले भरने को लेकर डग्गामार बसों के अलावा रोडवेज की बसें भी आड़ी-तिरछी खड़ी करने से जाम की समस्या उत्पन्न कर देती है। उधर यात्रियों को बसों में बैठाने को लेकर डग्गामारों और रोडवेज कर्मियों में विवाद भी आए दिन हो रहे हैं।

यहां बता दें कि नियमानुसार रोडवेज बसों को बस स्टैंड के अंदर ही यात्री भरने के लिए प्रशासन द्वारा कहा जाता है। उधर बस स्टैंड के बाहर आगरा रोड पर बेखौफ अवैध रूप से संचालित डग्गामार बसें यात्री भर रही हैं। विभागीय राजस्व को पूरा करने के लिए ऐसे में रोडवेज की बसें भी बस स्टैंड से निकलकर जीटी रोड और आगरा रोड तक खड़ी कर दी जाती हैं। ऐसे में हर दिन कइयों बार हालात यह होते हैं कि डग्गामार और रोडवेज बसों के आड़ा-तिरड़ा खड़े होने से आगरा रोड मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। डग्गामार बस संचालकों की मनमानी इतनी ही नहीं है, रोडवेज बस स्टैंड से निकलकर आने वाली बसों को रोकने के लिए डग्गामार बस संचालक बसों को आड़ा कर आगरा रोड पर ही खुलेआम यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। हालांकि राहगीरों को कभी-कभी इन बसों की चपेट में आकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने का डर भी रहता है।

सबकुछ बस स्टैंड पर मौजूद ट्रैफिक और पुलिसकर्मियों के सामने होता है, लेकिन फिर भी न तो डग्गामार बस संचालकों पर अंकुश के लिए कोई कार्रवाई की जाती है और रोडवेज कर्मियों को भी मनमानी की छूट आगरा रोड जाम करने के लिए रहती है। बस स्टैंड पर सवारियों को बसों में बैठाने के लिए डग्गामार तथा रोडवेज कम्रियों के मध्य खींचतान और विवादों के बावजूद भी समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा। मुश्किल तो राहगीरों की है, जोकि आगरा रोड को जाम कर मनमानी करने की स्थिति में राहगीरों को दूसरे मार्ग से गुजरना पड़ता है।

एआरएम राजेश यादव का कहना है कि अवैध बसों को बस स्टैंड से हटा दिया जाए तो रोडवेज की बसें बस स्टैंड से ही भरी जाएं। समस्या का निदान बिना पुलिस प्रशासन के सहयोग के संभव नजर नहीं आता। डग्गेमार वाहनों के कारण आगरा रोड पर ऐसे समय भी जाम लग जाता है, जब स्कूली बच्चों की छुट्टी होती है। पुलिस द्वारा प्रभावी कार्रवाई की जानी चाहिए।

- सुधीर वाष्र्णेय रोडवेज बस स्टैंड पर सबसे ज्यादा हालात खराब हैं। यहां प्राइवेट बसें तक डग्गामारी करती दिखाई देती हैं। इसके अलावा गंजडुंडवारा रोड, अलीगंज रोड, सकीट रोड पर भी डग्गेमारी चरम पर है।

- सचिन सिंह

chat bot
आपका साथी