घरेलू उपाय किए और हार गया कोरोना

संक्रमण से मुक्ति के प्रयासों पर डाला प्रकाश गिलोय नीम तुलसी काली मिर्च दालचीनी का काढ़ा भी रहा फायदेमंद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:39 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:39 AM (IST)
घरेलू उपाय किए और हार गया कोरोना
घरेलू उपाय किए और हार गया कोरोना

जासं, एटा: जरूरी दवाएं तो ली हीं साथ ही घरेलू उपाय ज्यादा किए। दिनचर्या संयमित रखी और घबराए नहीं। देखते ही देखते कोरोना भाग गया। कोरोना को हराने वाले डा. रामविलास शर्मा का कहना है कि कहीं न कहीं लापरवाही भी रही होगी इसलिए संक्रमित हुए मगर लोगों से अपील है कि वे सतर्क रहें और लापरवाही न बरतें।

खुद कोरोना के संक्रमण को हरा कर काम पर लौटे डा. राम विलास शर्मा ने बताया कि इस बीमारी में किसी भी स्तर पर मनोबल को कमजोर नहीं पड़ने देना है। दिन में तीन बार भाप लेने, गुनगुना पानी पीने, हल्दी, लाहौरी नमक के पानी से गरारा करने से वायरस नाक व गले में ज्यादा देर तक नहीं ठहर सकता। ऐसे में दिन में तीन वार भाप लेने के साथ साथ इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय, तुलसी, अश्वगंधा लें, आयुष काढ़े का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति फेस मास्क लगाएं। हाथों को नियमित साफ करते रहें दो गज की दूरी बनाए। सैनिटाइजेशन का ध्यान रखें। इससे वे रोग मुक्त रहेंगे।

वहीं कोरोना को हराकर स्वस्थ्य हुए शहर के अरुणा नगर मुहल्ला निवासी अधिवक्ता हाकिम सिंह शाक्य ने भी बताया उन्होंने रोग मुक्ति के लिए भाप के साथ कच्ची हल्दी युक्त दूध और गिलोय, तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी और काढ़े का प्रयोग किया था। भाप और काढ़े के निरंतर प्रयोग से शरीर में कोई भी वायरस प्रभाव नहीं डाल सकेगा।

chat bot
आपका साथी