अब टेस्ट के कुछ घंटे बाद ही मिल जाएगी डेंगू की जांच रिपोर्ट

मेडिकल कालेज में एलाइजा टेस्ट का ट्रायल सफल दूसरे दिन निकाले पाजिटिव रिजल्ट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:57 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:57 AM (IST)
अब टेस्ट के कुछ घंटे बाद ही मिल जाएगी डेंगू की जांच रिपोर्ट
अब टेस्ट के कुछ घंटे बाद ही मिल जाएगी डेंगू की जांच रिपोर्ट

जासं, एटा: मेडिकल कालेज से अब डेंगू एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट कुछ घंटे बाद ही मिल जाएगी। मंगलवार से चल रहा ट्रायल बुधवार को भी जारी रहा और कई सैंपल लगाए गए। इनमें से पांच की पाजिटिव रिपोर्ट मिली है। सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि जिन मरीजों को एलाइजा जांच रिपोर्ट दो-तीन दिन में मिल पा रही थी वह कुछ घंटे बाद ही मिल जाएगी। एलाइजा मशीन पर विशेषज्ञों की ड्यूटी लगाई गई है।

मेडिकल कालेज में एलाइजा टेस्ट मशीन की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही थी। सबसे ज्यादा परेशानी डेंगू के मरीजों को हो रही थी, क्योंकि सैंपल लिए जाने के दो-तीन दिन बाद जांच रिपोर्ट मिल रही थी। एटा के सैंपल अलीगढ़ लैब में भेजे जाते थे। इससे नुकसान यह होता था कि डेंगू के जिन मरीजों को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती थी। उनकी जांच रिपोर्ट न होने के कारण चिकित्सक दो-तीन दिन तक इलाज भी शुरू नहीं कर पाते थे। सिर्फ सीबीसी रिपोर्ट के आधार पर प्लेटलेट्स देखकर अनुमान लगा लिया जाता था कि डेंगू के लक्षण हैं, लेकिन अब मरीजों को नहीं भटकना पड़ेगा। लैब में डेंगू एलाइजा टेस्ट के लिए माइक्रो बायोलाजिस्ट डा. प्रशांत तथा सीनियर लैब टेक्नीशियन विजय पाठक को तैनात किया गया है।

सीएमएस डा. राजेश अग्रवाल ने बताया कि अब मेडिकल कालेज में एलाइजा टेस्ट शुरू हो गए हैं, लोगों को जांच रिपोर्ट मिलने में देरी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी