एटा में टीकाकरण को लेकर अब दिखेगी सख्ती

10 नवंबर तक टीका न लगा तो रुकेगा शिक्षकों का नवंबर का वेतन राशन डीलर भी मांग रहे टीकाकरण कार्ड

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 10:03 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 10:03 PM (IST)
एटा में टीकाकरण को लेकर अब दिखेगी सख्ती
एटा में टीकाकरण को लेकर अब दिखेगी सख्ती

जासं, एटा: कोरोना टीकाकरण के लिए एक नवंबर से शुरू हुए क्लस्टर टू माडल अभियान के तहत अब प्रशासन भी टीकाकरण न कराने वालों को लेकर सख्त हो रहा है। शिक्षा विभाग में जहां टीकाकरण न कराने वाले शिक्षक, कर्मचारियों का अगला वेतन रोकने की चेतावनी दी गई है। वहीं राशन विक्रेता भी अब टीकाकरण कार्ड देख कर ही राशन देने लगे हैं। इसके अलावा अन्य विभागों में भी टीकाकरण से वंचित लोगों को टीके लगवाए जाने के लिए प्रयास शुरू हो गए हैं।

यहां बता दें कि कोरोना टीकाकरण को लेकर अब प्रशासन समीक्षा के आधार पर कार्रवाई करने की तैयारी में है। टीका न लगवाने वाले सरकारी कर्मियों के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का लाभ पा रहे लोगों पर शिकंजा कसा जाने लगा है। फिलहाल वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। इसके बावजूद भी अक्टूबर के महीने में टीकाकरण की रफ्तार कम रही है। अब 1 नवंबर से शुरू हुए क्लस्टर माडल टू अभियान को रफ्तार देने की तैयारी है। दीपावली का त्योहार निपटने के साथ अब सोमवार से हर स्तर पर टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग को 12 लाख 48 हजार 576 लोगों को दोनों टीका लगाए जाने का लक्ष्य मिला है। अब तक 7 लाख 98 हजार 28 लोगों को पहला टीका लग चुका है। दूसरी ओर 223000 लोगों को दोनों टीका का लाभ दिया जा चुका है।

पिछले सप्ताह डीएम की समीक्षा के बाद विभागों को सहयोग के लिए मिले निर्देश पर अमल हो रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा त्योहार से पूर्व ही सभी शिक्षक-कर्मचारियों के अलावा स्कूलों में कार्यरत अनुदेशक शिक्षा मित्र रसोइया आदि के लिए भी विधायक जारी की गई है। 10 नवंबर तक टीकाकरण कराने का प्रमाण विभाग को नहीं दिया गया तो नवंबर का वेतन आहरित नहीं हो सकेगा। उधर राशन डीलरों को भी मिले निर्देशों के बाद सभी कार्ड धारकों को टीकाकरण कार्ड दिखाने पर ही राशन मिलने की बात कही गई है। उधर स्वास्थ्य विभाग में भी 90 फीसद से ज्यादा पहला टीका लगने वाले गांव में दूसरे टीके के लिए शिविर आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राम सिंह ने बताया है कि सोमवार से क्लस्टर माडल दो अभियान के तहत नियमित फिर ज्यादा से ज्यादा गांव में कवरेज बढ़ाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी