माध्यमिक कक्षाएं शुरू करने को अभी तक असमंजस

सिर्फ 42 फीसद अभिभावकों ने ही दी सहमति जूनियर कक्षाओं पर खामोशी विभाग ने शासन को भेजा फीडबैक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:25 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:25 AM (IST)
माध्यमिक कक्षाएं शुरू करने को अभी तक असमंजस
माध्यमिक कक्षाएं शुरू करने को अभी तक असमंजस

जासं, एटा: माध्यमिक स्कूलों को खोले जाने के लिए अभिभावकों ने अभी तक अपनी राय से विभाग के लिए असमंजस की स्थिति पैदा कर दी है। हाल ही में शासन के निर्देश पर अभिभावकों से की गई रायशुमारी के बाद 42.37 फीसद अभिभावक ऐसे रहे हैं, जिन्होंने कोविड गाइड लाइन का पालन कराते हुए कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल खोलने पर रजामंदी दी है। विभाग ने 98 हजार 996 बच्चों के अभिभावकों से प्राप्त फीडबैक से शासन को अवगत करा दिया है। उधर, जूनियर कक्षाओं के मामले में अभिभावकों की चुप्पी ही बनी हुई है।

मार्च से बंद चल रहे माध्यमिक स्कूलों के खोलने के मामले में अभी जिले के आधे भी अभिभावक पक्षधर नहीं हैं। जुलाई की शुरूआत में विभाग द्वारा अभिभावकों से राय ली गई तब सिर्फ 39 फीसद ने ही स्कूल खोलने को अपनी सहमति दी थी। इसके बाद कुछ दूसरे प्रांतों में एक अगस्त से माध्यमिक कक्षाएं शुरू करने के निर्णय के बाद तीन दिन पहले ही माध्यमिक शिक्षा विभाग ने फिर से अभिभावकों का स्कूल खोलने के मामले में मन टटोलने की कसरत की गई। माना जा रहा था कि यदि 60 फीसद से ज्यादा अभिभावकों ने हामी भर दी तो पूर्व की तरह आधे-आधे विद्यार्थियों को बुलाकर स्कूल खोले जा सकते हैं। अब जब माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा जिले के 559 स्कूलों के अभिभावकों की राय को जाना है तो परिणाम अभी भी स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं लग रहा। यूपी बोर्ड, सीबीएसई, तथा आइएससी बोर्ड के 559 स्कूलों में अध्ययनरत 98 हजार 996 बच्चों के अभिभावकों से संपर्क कर ली गई राय में 49 हजार 768 ने सकारात्मक तथा नकारात्मक दोनों तरह की प्रतिक्रियाएं दीं। इनमें 41 हजार 948 अभिभावकों ने कोविड गाइड लाइन के अंतर्गत सोशल डिस्टेसिग, मास्क, सैनिटाइजर आदि व्यवस्थाओं के साथ कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं संचालित करने की बात कही। इसके अलावा अन्य अभिभावकों ने या तो तीसरी लहर की स्थिति के बाद स्कूल खोलने का सुझाव दिया। विद्यार्थियों का टीकाकरण न होने तक स्कूल खोलने को अनुचित ठहराया। लिए गए सुझावों के अंतर्गत कक्षा 9 के 10 हजार 218, 10 के 31 हजार 840, 11 के 32 हजार 513 तथा 12 के 24 हजार 425 विद्यार्थियों के अभिभावकों को शामिल किया गया। अभिभावकों से संपर्क के बाद उनके सुझावों का फीडबैक शासन को भेज दिया गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक मिथिलेश कुमार ने बताया कि शासन द्वारा अभिभावकों की मांगी गई राय के अनुरूप फीडबैक दिया जा चुका है। जिस तरह के भी निर्देश प्राप्त होंगे, उसके अनुरूप अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। यह रहीं अभिभावकों के सुझाव की स्थिति

------------

कितने स्कूलों ने लिया फीडबैक- 559

कितने अभिभावकों से किया संपर्क - 98 हजार 996

अपनी स्पष्ट राय देने वाले अभिभावक-49 हजार 559

स्कूल खोलने पर सहमत अभिभावक - 41 हजार 948

chat bot
आपका साथी