आज से खुलेंगे स्कूल, बिना मास्क नहीं मिलेगा प्रवेश

सोमवार से सभी शैक्षिक बोर्ड के माध्यमिक विद्यालय विद्यार्थियों के लिए खुल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 03:05 AM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 03:05 AM (IST)
आज से खुलेंगे स्कूल, बिना मास्क नहीं मिलेगा प्रवेश
आज से खुलेंगे स्कूल, बिना मास्क नहीं मिलेगा प्रवेश

एटा, जागरण संवाददाता : सोमवार से सभी शैक्षिक बोर्ड के माध्यमिक विद्यालय विद्यार्थियों के लिए खुल जाएंगे। स्कूलों में बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विद्यालयों में बच्चों के पास यदि मास्क नहीं होगा तो उन्हें मास्क देने की भी तैयारी है। कक्षा 9 से 12वीं तक के ही विद्यार्थी स्कूल आएंगे। आनलाइन कक्षाएं पूर्व की तरह चलती रहेंगी।

कोरोना संक्रमण के मध्य मार्च से ही बंद चल रहे माध्यमिक स्कूल सोमवार से विद्यार्थियों के लिए खोलने की तैयारी की गई है। शासन की गाइड लाइन पूरी करने तथा कोरोना बचाव के इंतजाम के भी विभाग ने दावे किए हैं। कई दिनों से स्कूल खोलने की कवायद के मध्य रविवार को भी स्कूलों में तैयारियां होते देखी गईं। स्कूल आने वाले विद्यार्थियों के लिए मास्क लगाकर आना जरूरी है। वहीं उन्हें अपने अभिभावकों का सहमति पत्र भी स्कूल को देना होगा। स्कूल खोलने से पूर्व सैनिटाइजेशन का कार्य चलता रहा।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने अलीगंज क्षेत्र के स्कूलों में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने धुमरी पब्लिक स्कूल, मुन्नी देवी इंटर कालेज के अलावा जैथरा और अलीगंज के स्कूलों में संसाधनों की उपलब्धता देखी। उधर प्रधानाचार्य ने जानकारी दी कि अभी काफी कम अभिभावकों की अनुमति स्कूल भेजने के लिए मिली है। इस दौरान डीआइओएस मिथिलेश कुमार ने कहा कि फिलहाल कोई भी लापरवाही न की जाए। स्कूलों का नया समय निर्धारित शासन द्वारा सभी बोर्ड के स्कूलों को पुन: संचालित किए जाने के लिए समय सारिणी तय की है। कक्षा 9-10 की कक्षाएं सुबह 8:50-11:50 तक तथा कक्षा 11-12 के विद्यार्थियों का शिक्षण दोपहर 12:20 बजे से 3:20 तक होगा। स्कूलों के लिए यह भी होगा जरूरी

------------

- विद्यार्थियों का तनाव कम करने के लिए योग कराया जाएगा।

- कक्षाओं के मध्यावकाश का समय अलग-अलग होगा।

- ऐसे स्कूल जहां आनलाइन पढ़ाई के लिए आंशिक सुविधाएं हैं, वहां शिक्षा प्रश्नोत्तरी तैयार कर सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से उनका फीडबैक ले सकता है।

- जिन स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई के लिए बिल्कुल संसाधन नहीं हैं वह विद्यार्थी को घर पर वर्कशीट दे सकते हैं।

- स्कूल में कोरोना प्रोटोकाल का पालन हो रहा है इसकी जांच के लिए शिक्षक व अच्छे विद्यार्थियों का संयुक्त दल तैयार होगा।

chat bot
आपका साथी