खुल गए स्कूल, कम संख्या में पहुंचे विद्यार्थी

छह महीने बाद दिखी स्कूलों में कुछ रौनक प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिग फिर सैनिटाइज कराए हाथ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 06:44 AM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 06:44 AM (IST)
खुल गए स्कूल, कम संख्या में पहुंचे विद्यार्थी
खुल गए स्कूल, कम संख्या में पहुंचे विद्यार्थी

एटा : छह माह बाद नए शिक्षा सत्र में सोमवार को पहले दिन स्कूल खुले। हालांकि पहले दिन कम संख्या में ही विद्यार्थी स्कूल पहुंचे फिर भी उनके स्कूल पहुंचने की शुरुआत हो गई। स्कूलों में सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था पहले ही कर ली गई थी। अधिकारियों ने स्कूलों का निरीक्षण भी किया।

कक्षा 9 से 12 तक स्कूल खोलने के लिए कई दिनों से चल रही कवायद के बाद पहले दिन कक्षाएं शुरू हुई। अभिभावकों की सहमति से जो विद्यार्थी पहुंचे, उनकी गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिग तथा हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी। हालांकि पहले दिन विद्यार्थी लेट लतीफ, वहीं व्यवस्थाओं में भी सिर्फ शिक्षण का औपचारिक शुभारंभ हुआ। बिना मास्क किसी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं मिला। वहीं तमाम स्कूलों ने मास्क की व्यवस्था भी की थी। शारीरिक दूरी के लिए प्रवेश द्वार पर दो गज की दूरी पर घेरे बनाकर विद्यार्थी अंदर पहुंचे। उधर बिना सहमति पत्र के पहुंचे कुछ विद्यार्थियों को अभिभावकों से सहमति पत्र लाने को वापस किया गया।

पहली पाली में कक्षा 9 व 10 तथा दूसरी पाली में कक्षा 11 व 12 के छात्रों को स्कूल बुलाया गया था। इसमें भी सिर्फ 50 फीसद छात्रों को ही स्कूल आना था। सूत्रों की मानें तो पहले दिन 10 फीसद उपस्थिति भी नहीं रही। शिक्षण कक्षाओं में शारीरिक दूरी के साथ विद्यार्थियों को बैठाया गया तथा सत्र में पहली बार ब्लैक बोर्ड के समक्ष विद्यार्थियों ने अध्ययन किया। स्कूल खुलने के साथ तमाम अभिभावक विद्यार्थियों को स्कूल भेजने के असमंजस में ही रहे। उधर न पहुंचने वाले विद्यार्थियों के लिए आनलाइन पढ़ाई जारी रही।

डीआइओएस मिथिलेश कुमार ने जीजीआइसी, श्रीराम बाल भारती इंटर कालेज सहित 10 स्कूलों का निरीक्षण किया। यहां व्यवस्थाएं तो ठीक मिली लेकिन 10 स्कूलों में पंजीकृत 5008 विद्यार्थियों में से 271 उपस्थित पाए, जबकि स्कूलों में 391 अभिभावक सहमति पत्र जमा कर चुके हैं। अलीगंज में जनता इंटर कालेज कैल्ठा पर प्रधानाचार्य डीके सिंह की देखरेख में पूर्व सुरक्षा के साथ कक्षाएं शुरू हुई। इसके अलावा अलीगंज के ही जनता इंटर कालेज, टीडी पब्लिक स्कूल, आरडी पब्लिक स्कूल, गौतम बुद्ध इंटर कालेज सहित नगर के अन्य विद्यालयों में पढ़ाई शुरू की गई। राजा का रामपुर में बीडीआरएस इंटर कालेज में 597 छात्रों में से 35 के सहमति पत्र मिले व मात्र 25 छात्र उपस्थिति रहे। आरबीएल आर्य इंटर कालेज में 407 छात्रों में से मात्र 15 छात्र उपस्थित हुए व उन्हीं के सहमति पत्र जमा हुए तथा चम्पा देवी राजकीय बालिका विद्यालय में कोई भी छात्रा उपस्थित नहीं हुई, सिर्फ कालेज का स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी