हर दिवस 50 फीसद ही बुलाए जाएंगे विद्यार्थी

स्कूल खोलने को लेकर डीएम ने जारी की गाइड लाइन दो पालियों की व्यवस्था रोज होगा सैनिटाइजेशन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 06:47 AM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 06:47 AM (IST)
हर दिवस 50 फीसद ही बुलाए जाएंगे विद्यार्थी
हर दिवस 50 फीसद ही बुलाए जाएंगे विद्यार्थी

एटा: स्कूलों को खोले जाने की तिथि के समीप आते प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। शासन की गाइड लाइन आने के बाद अब जिला प्रशासन ने भी स्कूलों के लिए गाइड लाइन जारी की है। कक्षा 9 से 12 तक स्कूल खुलने के दौरान हर कक्षा के 50 फीसदी विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने स्कूल खोले जाने को लेकर साफ किया है कि कोरोना संक्रमण के ²ष्टिगत किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी राजकीय सहायता प्राप्त तथा वित्तविहीन स्कूलों को गाइड लाइन का अनुपालन पूरे करना जरूरी होगा। जिलाधिकारी सुखलाल भारती ने भी सभी बोर्ड के स्कूलों के लिए कहा है कि 18 अक्टूबर तक सभी स्कूल सैनिटाइज करा दिए जाएं तथा प्रतिदिन नियमित रूप से सैनिटाइजेशन कराना जरूरी होगा। हर स्कूल में सैनिटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्कैनिग तथा प्राथमिक उपचार की व्यवस्था जरूरी है। विद्यार्थियों को हैंडवाश के साथ ही स्कूलों में एंट्री कराई जाए तथा छुट्टी के समय सभी कक्षाओं को अलग-अलग बाहर निकाला जाना चाहिए। यह भी कहा गया है कि सभी का मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा तथा विद्यालय में भी मास्क उपलब्ध कराए जाएं। क्लास में विद्यार्थियों के बैठने के मध्य छह फीट की दूरी रहे। आनलाइन पठन-पाठन जारी रखते हुए ऐसे विद्यार्थियों को बुलाने पर जोर रखा जाए जिनके पास आनलाइन संसाधन नहीं है। प्रतिदिन 50 फीसद विद्यार्थी बुलाए जाएं तथा सुबह पाली में कक्षा 9 व 10 तथा द्वितीय पाली में कक्षा 11 तथा 12 के शिक्षण की व्यवस्था हो। सबसे अहम यह होगा कि जिन अभिभावकों की सहमति हो उन्हें विद्यालय में आने को अनुमति दी जाए। डीआइओएस मिथिलेश कुमार ने बताया है कि सभी प्रधानाचार्य व्यवस्थाएं पूर्ण करें और गाइड लाइन का सख्ती से पालन करें। नहीं दिया गया बजट

-----------

वित्तविहीन स्कूलों की तो बात दूर है सरकारी माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्य व्यवस्थाओं के लिए बजट उपलब्ध न होने को लेकर परेशानी महसूस कर रहे हैं। विभाग भी अभी बजट के मुद्दे पर समस्या का कोई निदान नहीं बता पा रहा।

chat bot
आपका साथी