परीक्षा केंद्रों के लिए मांगी रिपोर्ट, तहसीलों में अटकी

महीना बीतने को फिर भी जांच पूरी न कर सकीं टीमें चार सदस्यीय टीमों को सौंपी गई थी जिम्मेदारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:39 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:39 AM (IST)
परीक्षा केंद्रों के लिए मांगी रिपोर्ट, तहसीलों में अटकी
परीक्षा केंद्रों के लिए मांगी रिपोर्ट, तहसीलों में अटकी

जासं, एटा: माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण का पहला चरण ही पिछड़ गया है। परीक्षा केंद्रों को लेकर माध्यमिक स्कूलों में संसाधनों की जांच पड़ताल सितंबर के अंत तक ही होनी थी, लेकिन स्थिति यह है कि अभी तक जांच रिपोर्टं तहसील में ही अटकी पड़ी हैं।

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने केंद्रों के निर्धारण के लिए प्रथम चरण की प्रक्रिया में परिवर्तन किया है। पूर्व में प्रत्येक माध्यमिक स्कूल से उनके यहां मौजूद भौतिक संसाधनों के अलावा परीक्षा संबंधी संसाधनों का डाटा फीड कराया जाता रहा है। उसी डाटा की जांच के बाद मानक पूर्ण करने वाले स्कूलों को केंद्र बनाने के लिए समिति निर्णय लेती थी। इस साल परीक्षा केंद्रों के मामले में प्रविधान यह किया गया है कि सभी माध्यमिक स्कूलों के निर्धारित बिदुओं पर जांच करते हुए तहसील स्तरीय टीम को उनकी रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा विभाग को उपलब्ध करानी है। जिले में 570 माध्यमिक स्कूलों में परीक्षा संबंधी मानकों की जांच प्रत्येक तहसील के उपजिलाधिकारी को सितंबर में ही दे दी गई थी। उनके सहयोग के लिए टीम ने तहसील स्तर पर तहसीलदार तकनीकी जांच के लिए एक अवर अभियंता तथा शैक्षिक मानकों के लिए राजकीय कालेज के प्रधानाचार्य को शामिल किया गया।

एटा सदर, अलीगंज तथा जलेसर में गठित टीम को पांच अक्टूबर तक सभी स्कूलों की जांच पूरी कर उनके संबंध में रिपोर्ट देनी थी। स्थिति यह है कि अक्टूबर महीना समाप्त होने को है, लेकिन तहसील टीमों ने आधे भी स्कूलों की जांच पूरी नहीं की है। फिलहाल माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तीनों तहसीलों को स्कूलों की जांच के संबंध में निर्धारित प्रारूप पर सुस्पष्ट रिपोर्ट देने को कहा है।

जिला विद्यालय निरीक्षक मिथिलेश कुमार ने बताया है कि सभी स्कूलों की जांच और सत्यापन रिपोर्ट मिलने पर भी सूची को परीक्षा समिति के समक्ष रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी