20 फीसद तक महंगी हो गईं दालें

कोरोना संक्रमण के मध्य वैसे तो कई खाद्य वस्तुएं महंगी हुईं हैं। उ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 02:57 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 02:57 AM (IST)
20 फीसद तक महंगी हो गईं दालें
20 फीसद तक महंगी हो गईं दालें

जागरण संवाददाता, एटा : कोरोना संक्रमण के मध्य वैसे तो कई खाद्य वस्तुएं महंगी हुईं हैं। उधर दालें भी महंगाई से परेशानी बढ़ा रही हैं। स्थिति यह है कि उड़द को छोड़कर अन्य सभी दालें 20 फीसद से ज्यादा महंगी हुईं हैं।

दालें प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं। ऐसे में लोग जहां कोरोना संक्रमण के मध्य खानपान में दालों को शामिल कर रहे हैं। उधर बाजार में दालों के मूल्य में वृद्धि हो रही है। पिछले 15 दिनों की स्थिति देखें तो इतने मूल्य नहीं बढ़े, लेकिन लाकडाउन होने के बाद मूल्यों में इजाफा हुआ है। परचून विक्रेता बताते हैं कि मूल्य वृद्धि को लेकर कारण स्थानीय स्तर पर नहीं है बल्कि आगरा और अलीगढ़ के थोक विक्रेताओं के यहां से ही दाल महंगी मिल रही है। इसके पीछे दाल फैक्ट्रियों से दालें कम तैयार हो पाना है। व्यवसायी राहुल गुप्ता ने बताया कि पुराना स्टाक पूर्व के मूल्य में ही निपटाया, लेकिन अब महंगी दाल आने से मूल्य बढ़ाकर बेचना मजबूरी है। विक्रेता मनोज कुमार कहते हैं कि दिक्कत डिमांड के अनुरूप खुदरा कारोबारियों को दाल की आपूर्ति न मिलना भी है। कुछ इस तरह बढ़े दालों पर मूल्य

----------------------- दाल मूल्य पहले मूल्य अब अरहर 95 110 उड़द 90 90

चना 60 75 मूंग 85 100 मसूर 75 90 मूल्य प्रति किलोग्राम में

कोविड अस्पताल में मरीजों को गुणवत्तापूर्ण मिले भोजन: बागवाला और चुरथरा कोविड अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों को गुणवत्तापूर्ण खाना मुहैया कराने के लिए एडीएम ने ठेकेदार को कड़े निर्देश दिए हैं। समय पर भोजन न मिलने की शिकायत पर उन्होंने टीमों की संख्या में बढ़ोतरी करने के लिए भी निर्देश दिए। साथ ही कहा है कि यदि कोई शिकायत मिलती है तो ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना संक्रमित लोगों को भर्ती करने के लिए बागवाला और चुरथरा पर अस्पताल निर्धारित किया है। इन दोनों जगहों पर कोरोना संक्रमित काफी मरीज भर्ती हैं। जिनकी भोजन व्यवस्था की देखरेख करने के लिए जिलाधिकारी डा. विभा चहल ने एडीएम वित्त सुनील कुमार जिम्मेदारी सौंपी है। जिसे लेकर एडीएम ने भोजन व्यवस्था में लगे ठेकेदारों को कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन दिया जाए। कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों की समय से खाना न मिलने की शिकायत थी। इसे लेकर एडीएम ने ठेकेदार को भोजन व्यवस्था में टीम बढ़ाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि भोजन व्यवस्था को लेकर मरीजों की शिकायत मिलती है तो ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी