आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, दिखेगी रौनक

कोरोना संक्रमण की स्थिति में लगभग एक साल बाद प्राइमरी स्कूल सोमवार से

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 04:22 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 04:22 AM (IST)
आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, दिखेगी रौनक
आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, दिखेगी रौनक

जागरण संवाददाता, एटा : कोरोना संक्रमण की स्थिति में लगभग एक साल बाद प्राइमरी स्कूल सोमवार से खुलेंगे। इस सत्र में पहले दिन बच्चों के स्कूल पहुंचने से स्कूलों की रौनक बढ़ेगी। स्कूल खोले जाने को लेकर बच्चों के बस्ते सज गए, वहीं स्कूलों ने भी तैयारी की है।

काफी इंतजार के बाद प्राइमरी स्कूलों के खुलने की बारी आई है। स्कूल खोलने के साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए कई दिनों से स्कूल तैयारी कर रहे हैं। सैनिटाइजेशन कराने के साथ प्राइवेट स्कूलों ने सफाई कराई है। वहीं सरकारी स्कूलों में भी संसाधन जुटाने के प्रयास किए गए हैं। इतना जरूर है कि प्राइवेट स्कूल तैयारियों में आगे रहे हैं। वहीं सरकारी स्कूलों में बच्चों के प्रथम दिवस को ज्ञान उत्सव के रूप में मनाने की तैयारी की गई है। बच्चों को स्कूल आने का निर्धारित रोस्टर तक उपलब्ध कराया गया है। रविवार को भी जहां स्कूलों में तैयारियां चलीं, वहीं घरों में भी बच्चों के बस्ते तैयार कराए जाते रहे। स्कूल जाने से पहले स्टेशनरी तथा कापी, पेंसिल की खरीदारी के अलावा पानी की बोतल तथा सैनिटाइजर तक अभिभावकों ने बच्चों के लिए खरीदा है। वाहन से तो कुछ पापा-मम्मी के साथ पहुंचेंगे

-----------------------

तमाम प्राइवेट स्कूलों ने बच्चों को स्कूल भेजने के मामले में अभिभावकों को स्वतंत्र किया है। सुरक्षा की ²ष्टि से तमाम बच्चों के अभिभावकों ने ही लाने ले जाने का निर्णय लिया है। वहीं कई स्कूल बच्चों की निर्धारित संख्या पर ही वाहन चलाएंगे। सरकारी स्कूलों में चुनौती

-----------------

प्राइमरी के सरकारी स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा चुनौती होगी। यहां कोरोना सुरक्षा के लिए सफाई के अलावा सैनिटाइजर, हैंड वाशिग सोप तथा शारीरिक दूरी के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। इसके साथ ही पहले दिन स्कूल आने वाले बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत तथा उनको स्वादपूर्ण मिड-डे-मील दिया जाएगा। स्कूलों में सजावट भी दिखेगी। व्यवस्थाएं परखेगी राज्य स्तरीय टीम

-----------------------

स्कूल खुलने पर कोरोना गाइडलाइन तथा 100 दिन के ज्ञान उत्सव को लेकर प्रदेश स्तरीय टीम भी 2 मार्च को एटा आएगी। यही वजह है कि हर स्कूल में तैयारी पूर्ण करने को कहा गया है। ---------------

कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल खोलने से पहले शासन की गाइडलाइन को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। पहले दिन स्कूलों में उत्सव मनाकर बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। व्यवस्थाओं में किसी तरह की लापरवाही के लिए प्रधानाध्यापक जिम्मेदार होंगे।

- संजय सिंह, बीएसए एटा -----

- जिले में प्राइमरी स्कूल - 1361

- स्कूलों में पंजीकृत बच्चे - 1.18 लाख

- जिले में मान्यता प्राप्त प्राइमरी स्कूल - 917

- स्कूलों में पंजीकृत बच्चे - 97600 यह कहते अभिभावक

-------------

काफी समय बाद स्कूल खुल रहे हैं। जरूरी यह भी है कि स्कूलों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन जवाबदेही तय कर दे। अन्यथा मनमानी चलेगी।

- विजेंद्र शाक्य सोचा तो यही था कि बच्चों को कोरोना का टीका लग जाएगा, तभी स्कूल भेजेंगे। मामला पढ़ाई का है तो घर भी नहीं बैठा सकते। फिर भी स्कूल की व्यवस्थाएं परखेंगे।

- सत्यपाल सिंह अब एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। दूसरी ओर लापरवाही भी दिख रही है। अब तक सब्र किया तो कुछ और दिन हालात देखकर ही बच्चे स्कूल भेजना सही है।

- धर्मेंद्र कुमार स्कूल खोले जा रहे हैं यह अच्छी बात है लेकिन 11 माह की पढ़ाई का नुकसान एक माह में पूरा कराने के बजाए नए सिरे से कक्षा शुरू कराना ठीक है।

- रजनीश यादव

chat bot
आपका साथी