बेसिक शिक्षा: ई-पाठशाला से जोड़े जाएंगे प्रेरणा साथी

आनलाइन पढ़ाई की सफलता को पहल संसाधनों की कमी के मध्य निकाला रास्ता

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 06:04 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 06:04 AM (IST)
बेसिक शिक्षा: ई-पाठशाला से जोड़े जाएंगे प्रेरणा साथी
बेसिक शिक्षा: ई-पाठशाला से जोड़े जाएंगे प्रेरणा साथी

जासं, एटा : सरकारी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में चलने वाली ई-पाठशाला के संचालन में बच्चों के पास संसाधनों की कमी को दूर करने के लिए प्रेरणा साथी मदद करेंगे। की पाठशाला के चौथे चरण में प्रेरणा साथी को जोड़ा जाएगा।

यहां बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग की ई-पाठशाला संसाधनों के बिना बच्चों को निर्धारित दायरे में ही लाभांवित कर पा रही है। बच्चों पर एंड्राइड मोबाइल नहीं या फिर डाटा की व्यवस्था न होने जैसी स्थिति सामने आई है। ऐसे में विभाग ज्यादा से ज्यादा बच्चों को जोड़ने के लिए वालंटियर्स आनबोर्डिंग ड्राइव शुरू कर रहा है। इसमें कम से कम 10 साथियों को हर स्कूल से जोड़ा जाएगा। वहीं साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी की शुरुआत भी इस चरण में की जाएगी। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना से इस संबंध में निर्देश जारी होने के बाद जिले में भी मिशन प्रेरणा टीम सक्रिय हुई है। बीएसए संजय सिंह ने बताया कि सभी प्रधानाध्यापकों को स्कूल वाटसएप ग्रुप बनाना होगा और प्रेरणा साथी का चयन करने के लिए पंजीकरण भी जरूरी कराने होंगे। इसके लिए सभी रिसोर्स पर्सन को भी निर्देश दिए गए हैं। प्रेरणा साथी की यह होगी भूमिका:

प्रेरणा साथी के पास स्मार्टफोन होना चाहिए और उनको स्कूल से दी जाने वाले सामग्री को बच्चों तक पहुंचाना होगा। ये प्रेरणा साथी बच्चे के रिश्तेदार, पड़ोसी या गांव के हो सकते हैं। ये यह भी सुनिश्चित करेंगे कि विद्यार्थी कम से कम 20 मिनट रोज प्रेरणा लक्ष्य एप का इस्तेमाल करे। शनिवार को होने वाले प्रश्नोत्तरी में ज्यादा से ज्यादा बच्चों को भाग लेने के लिए प्रेरणा साथी प्रेरित करेंगे। हर शिक्षक के साथ एक या दो वालंटियर को जोड़ा जाएगा। हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को वाटसएप ग्रुप के माध्यम से कक्षावार व विषयवार सामग्री साझा की जाएगी। एक नजर बेसिक शिक्षा पर

प्राइमरी स्कूल-1361

जूनियर हाईस्कूल-555

कुल पंजीकृत बच्चे-एक लाख 65 हजार

chat bot
आपका साथी