लाटरी के माध्यम से किसानों को मिलेगा आलू का बीज

जिला उद्यान विभाग ने छह सौ कुंतल बीज की डिमांड की थी मेरठ कोल्ड स्टोर में आलू सड़ने के कारण जिले को 216 कुंतल बीज ही मिल सका

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:44 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:44 AM (IST)
लाटरी के माध्यम से किसानों को मिलेगा आलू का बीज
लाटरी के माध्यम से किसानों को मिलेगा आलू का बीज

जागरण संवाददाता, एटा: किसानों को आलू का बीज लाटरी के माध्यम से मुहैया कराया जाएगा। जिला उद्यान विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। जल्द ही पंजीकृत किसानों का आलू का बीज वितरित किया जाएगा।

जिला उद्यान विभाग ने शासन से इस बार छह सौ कुंतल आलू के बीज की डिमांड की थी। शासन ने तीन सौ कुंतल आलू बीज देना तय किया था। मेरठ कोल्ड स्टोर में आलू सड़ने के कारण जिले को 216 कुंतल आलू बीज मिल सका है। आलू का उठान होने के बाद विभागीय अधिकारी उसका वितरण करने में जुट गए हैं। आलू का बीज पाने के लिए जिला उद्यान विभाग में ढाई सौ किसानों ने आवेदन किया है। ऐसे में हर किसानों को आलू बीज उपलब्ध कराना विभाग के लिए मुश्किल हो रहा है। विभाग ने लाटरी के माध्यम से किसानों को आलू बीज देना तय किया है। लाटरी में जिन किसानों का नाम आएगा उन्हीं आलू का बीज उपलब्ध हो सकेगा। जिला उद्यान अधिकारी नलिन सुंदरम भट्ट ने कहा कि लाटरी के लिए कार्रवाई लगभग पूरी हो चुकी है। जल्द ही किसानों को अधिकारियों की मौजूदगी में आलू का बीज दिया जाएगा। आलू बीज की हैं तीन वैरायटी:

शासन स्तर से जिला मुख्यालय पर तीन तरह का आलू बीज उपलब्ध कराया है। इसमें चिप्सोना, कुफरी बहार और ख्याति वैरायटी वाला आलू का बीज शामिल है। किसानों को इस बार आलू का बीज 3150 रुपये कुंतल के हिसाब से मिलेगा।

chat bot
आपका साथी