कार्मिकों की संख्या को हो रही कवायद

पंचायत चुनाव केसभी पदों के लिए एक दिन में कराया जाना है मतदान विभागों से संविदा कर्मचारियों का भी मांगा गया ब्योरा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:10 AM (IST)
कार्मिकों की संख्या को हो रही कवायद
कार्मिकों की संख्या को हो रही कवायद

जासं, एटा: पंचायत चुनाव के तहत सभी पदों के लिए मतदान एक ही दिन कराने का फरमान चुनाव आयोग ने जारी कर दिया है। अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भले ही अधिक चिता न हो, लेकिन मतदान कार्मिकों की संख्या को लेकर अफसरों की चिता बढ़ी हुई है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए भले ही अभी तारीखों का एलान नहीं हुआ है, लेकिन इसके लिए सरगर्मियां काफी बढ़ गई हैं। सरकारी तैयारियां भी तेजी से चल रही हैं। मतपत्र, मतदाता सूची, मतदेय स्थल आदि की व्यवस्थाएं हो चुकी हैं। आरक्षण और अधिसूचना का इंतजार है।

उधर, चुनाव आयोग ने नया आदेश जारी कर खलबली मचा दी है। अभी तक मतदान कई चरणों में होता आया है। इसमें कार्मिकों की संख्या को लेकर कोई विशेष चिता नहीं रहती थी। इस बार आयोग ने स्पष्ट कह दिया है कि एक ही दिन में मतदान कराया जाना है। जिले में कुल बूथ 2024 हैं। हर बूथ पर चार कार्मिकों की तैनाती रहेगी। जबकि 20 फीसद कार्मिक रिजर्व रखे जाएंगे। इस तरह कुल मिलाकर 9716 कार्मिकों की जरूरत मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए होगी। इलेक्शन स्टाफ डिप्लायमेंट पोर्टल पर 12231 कार्मिकों की फीडिग है। इस लिहाज से तो पर्याप्त बूथों की अपेक्षा पर्याप्त कार्मिक नजर आ रहे हैं, लेकिन मुश्किल यह है कि इनमें से तमाम अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी मतदान से अलग अन्य चुनाव कार्यों में लगाई जानी है। बीमार कार्मिकों को अवकाश देने की भी जरूरत होगी। ऐसे में मुश्किल खड़ी हो सकती है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी केशव कुमार ने बताया कि मतदान के लिए कार्मिकों की कमी न रहे, इसके लिए सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि नियमित के अलावा सभी संविदा कर्मचारियों का विवरण भी पोर्टल पर अपलोड करें।

chat bot
आपका साथी