डेंगू से युवती और वृद्ध की मौत, छह और लोग पाजिटिव

मैनपुरी जनपद की एक बच्ची भी पीकू वार्ड में कराई भर्ती बुखार पीड़ित महिला की हालत गंभीर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 06:05 AM (IST)
डेंगू से युवती और वृद्ध की मौत, छह और लोग पाजिटिव
डेंगू से युवती और वृद्ध की मौत, छह और लोग पाजिटिव

जासं, एटा: बुखार का प्रकोप और अधिक बढ़ गया है। यहां रेपिड टेस्ट से की गई जांच के दौरान छह लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। इन सभी का उपचार किया जा रहा है। वहीं मेडिकल कालेज में आने वाले बुखार के मरीजों की तादात और अधिक बढ़ गई है। अब तक दर्जनभर लोग डेंगू पाजिटिव पाए गए हैं। गांव मानपुरा में एक युवती और अलीगंज निवासी एक वृद्ध की आगरा के एसएन मेडिकल कालेज में डेंगू से मौत हो गई।

जैथरा क्षेत्र के गांव मानपुरा निवासी मटरू सिंह की 20 वर्षीय पुत्री ज्योति दो-तीन दिन पहले बुखार आया और परिवारीजन कस्बा में इलाज कराने के बाद फर्रुखाबाद ले गए। यहां प्राइवेट चिकित्सक के यहां इलाज के दौरान शनिवार को युवती की मौत हो गई। इसके अलावा आगरा में अलीगंज निवासी 60 वर्षीय रज्जा खान की एसएन मेडिकल कालेज में डेंगू के चलते मौत हो गई। मानपुरा में कई और लोग भी बुखार पीड़ित बताए गए हैं, इनमें कुछ बच्चे भी शामिल हैं।

सबसे ज्यादा बुखार ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है। शनिवार को भी मेडिकल कालेज में मरीजों की भीड़ देखने को मिली। यहां पैथोलाजी लैब में 30 से अधिक लोगों की जांच की गई, जिसमें छह लोग डेंगू पीड़ित पाए गए। चिकित्सकों की टीम इनका उपचार कर रही है। इसके अलावा मैनपुरी जनपद की एक बच्ची को भी पीकू वार्ड में भर्ती कराया गया। यह बच्ची डेंगू पीड़ित है। उधर, सुबह से ही मेडिकल कालेज में मरीजों की भीड़ लगी रही और जांच के लिए भी बड़ी संख्या में लोग पैथोलाजी लैब पहुंचे। बुखार को लेकर गांवों में घर-घर चारपाइयां बिछी हैं। जिन गांवों से सूचनाएं मिल रही हैं वहीं तक स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें पहुंच पाती हैं। तमाम गांव तो ऐसे हैं जहां की सूचना ही स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं पहुंच पाती। बुखार पीड़ितों का आंकड़ा बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग भी चितित है। अब तक जनपद में सिर्फ 64 लोगों की डेंगू की जांच

-सीएमओ डा. उमेशचंद्र त्रिपाठी ने बताया कि जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल के निर्देश पर टीमें जनपद एटा की ग्राम तरगवा, जलेसर, घाई अलीगंज, कूल्हापुर जैथरा, बड़ागांव निधौली कलां, कठोला, ओंन, मंडी समिति, शीतलपुर, सिलामई, घनश्यामपुर, बसई, कल्याणपुर, अवागढ़, नयाबास, मिरहची आदि ग्रामों में चिकित्सीय टीम भेजकर जांच एवं उपचार कराया गया। उन्होंने कहा कि कुल ओपीडी 1149, कुल कोविड-19 जांच 2507, मलेरिया जांच 309, कुल डेंगू जांच रैपिड टेस्ट कार्ड 64, कुल डेंगू रैपिड टेस्ट कार्ड से संभावित पाजिटिव मरीजों की संख्या एक, सैंपल फॉर डेंगू एलाइजा के एक टेस्ट की कार्यवाही की गई।

chat bot
आपका साथी