जैथरा क्षेत्र में बुखार का प्रकोप, बालक की मौत

तीन और लोगों में डेंगू की पुष्टि मानपुरा में 30 लोग बुखार की चपेट में ग्रामीण क्षेत्रों में बिगड़ रही स्थिति स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 05:27 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 05:27 AM (IST)
जैथरा क्षेत्र में बुखार का प्रकोप, बालक की मौत
जैथरा क्षेत्र में बुखार का प्रकोप, बालक की मौत

जासं, एटा: ग्रामीण क्षेत्रों में भी बुखार का प्रकोप दिख रहा है। कस्बा जैथरा सहित आसपास के कई गांवों में बड़ी संख्या में ग्रामीण बुखार से पीड़ित हैं। क्षेत्र के ग्राम कसौलिया में सात वर्षीय बालक की मौत हो गई। स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार की व्यवस्थाएं तक नहीं है। इधर, मेडिकल कालेज में तीन और लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है। बुखार से पीड़ित एक बच्चा भर्ती कराया गया है।

वैसे तो बुखार एक पखवाड़े से ही क्षेत्र में दस्तक दे चुका है। क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की निष्क्रियता भारी पड़ रही है। जैथरा कस्बा के समीपवर्ती गांव कसौलिया में पिछले सप्ताह से ही घर-घर में बुखार से पीड़ित हैं। यहां के निवासी शहनूर का सात वर्षीय पुत्र शहरोज को पांच दिन पहले बुखार आया। कस्बा में उपचार कराया तो लाभ नहीं मिला। परिवार वाले पिलुआ क्षेत्र में प्राइवेट चिकित्सक के पास ले गए। उपचार के दौरान बालक की गुरुवार को मौत हो गई। यही नहीं गांव में दो दर्जन से ज्यादा घरों में चारपाई बिछी हुई हैं। हर आयु वर्ग के लोग बुखार की चपेट में है। ग्रामीणों के अनुसार 15 दिनों में बुखार से ही तीन महिलाओं की मौत हो चुकी है। अभी भी लगातार रोगी बढ़ रहे हैं।

इसके अलावा जैथरा के मुहल्ला शास्त्री नगर, मुहल्ला बढि़यान, राधाकृष्ण आदि में भी बुखार तेजी से फैल रहा है। क्षेत्र के ही ग्राम मानपुरा में 30 से ज्यादा लोग बुखार की चपेट में है। यहां के आधा दर्जन लोगों में प्राइवेट चिकित्सकों के यहां कराई गई जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है। इससे ग्रामीण और भी ज्यादा चिंतित हैं। इसी क्षेत्र के गांव अमृतपुर में भी दर्जनों लोग बुखार से पीड़ित बताए जा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार की कोई व्यवस्था नहीं है, ऐसे में उन्हें झोलाछाप या फिर एटा तथा दूसरे स्थानों पर मरीजों को ले जाना पड़ रहा है।

इधर, मेडिकल कालेज में 22 लोगों की जांच की गई, जिसमें तीन को डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा एक बच्चे को भी पीकू वार्ड में भर्ती कराया गया है। -----------------

बुखार को लेकर जनपद के हालातों पर स्वास्थ्य विभाग नजर बनाए हुए है। ग्रामीण क्षेत्रों में हरसंभव स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रतिदिन गांवों में टीमें भेजी जा रही हैं। जैथरा ब्लाक में भी बुखार पीड़ितों की जांच की जा रही है।

- डा. उमेश चंद्र त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी, एटा

chat bot
आपका साथी