बुखार से बालिका की मौत, भाई-बहन की हालत नाजुक

बुखार के दौरान पैरालाइसिस अटैक की शिकार बच्ची सैफई भेजी दो बच्चों को दिमागी बुखार एक और मरीज में डेंगू की पुष्टि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 05:10 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 05:10 AM (IST)
बुखार से बालिका की मौत, भाई-बहन की हालत नाजुक
बुखार से बालिका की मौत, भाई-बहन की हालत नाजुक

जासं, एटा : बुखार से पीड़ित नौ वर्षीय बालिका की मौत हो गई, जबकि उसके दो भाई बहनों की हालत नाजुक है। इन्हें आगरा रेफर किया गया है। उधर, मेडिकल कालेज की एमसीएच विग में भर्ती बुखार के दौरान पैरालाइसिस अटैक की शिकार हुई बच्ची की स्थिति भी बिगड़ गई, उसे सैफई रेफर किया गया है। एमसीएच विग में दो बच्चे ऐसे भी भर्ती हैं जो दिमागी बुखार से पीड़ित बताए गए हैं। एक मरीज में डेंगू की पुष्टि भी हुई है।

बीते 24 घंटों के दौरान मेडिकल कालेज की एमसीएच विग में चार बच्चे और भर्ती कराए गए। यह सभी बच्चे बुखार पीड़ित बताए गए हैं। जलेसर विकास खंड के गांव नूहखेड़ा निवासी नौ वर्षीय आराध्या पुत्री देवू कई दिन से बुखार से पीड़ित थी। पहले उसका गांव में उपचार चलता रहा। जब हालत बिगड़ी तो जलेसर सीएचसी पर परिवार के लोग ले गए, लेकिन वहां से भी कोई राहत नहीं मिली और बच्ची ने दम तोड़ दिया। देवू का चार वर्षीय बेटा आदित्य और सात वर्षीय पुत्री भूमि भी बुखार से पीड़ित है। दोनों को आगरा रेफर किया गया है। जब डाक्टरों ने खड़े किए हाथ

-इधर, एमसीएच विग में भर्ती मैनपुरी जनपद के गांव हरियारा निवासी अजय की चार वर्षीय बेटी अंशिका को बुखार के दौरान पैरालाइसिस अटैक पड़ने के बाद यहां के डाक्टरों ने हाथ खड़े कर दिए। रात को तीन डाक्टरों की टीम इस केस को लेकर मंथन करती रही। इसके बाद बच्ची को सैफई भेजने का निर्णय लिया गया। मेडिकल कालेज के बाल रोग विशेषज्ञ डा. अंशुल गुप्ता ने बताया कि पैरालाइसिस अटैक से पीड़ित बच्ची को सैफई रेफर किया गया है। बच्चों के दिमाग पर अटैक कर रहा बुखार: इस बुखार के साथ ही बच्चे उल्टी, दस्त के भी शिकार हो रहे हैं। बुखार बच्चों के दिमाग पर अटैक कर रहा है। मेडिकल कालेज के पीकू वार्ड में दो बच्चे ऐसे भर्ती हैं जो पहले वायरल के शिकार हुए और सोमवार को उनकी जांच कराई गई तो उनमें दिमागी बुखार पाया गया। चिकित्सकों का कहना है कि इस समय बुखार कई रूप में अटैक कर रहा है। पैथोलाजी पर अधिक भीड़, गेट बंद कर हुई सैंपल की जांच: मेडिकल कालेज की पैथोलाजी पर दिनभर अफरा-तफरी का माहौल रहा। 26 लोगों की डेंगू की जांच की गई, जिसमें से शहर के अरुणा नगर निवासी 45 वर्षीय अजय कुमार पाजिटिव पाए गए। 10 बच्चों की भी डेंगू की जांच की गई, लेकिन अच्छी बात यह है कि किसी में भी डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। जांच कराने के लिए लोगों की भीड़ पैथोलाजी पर लगी रही। कर्मचारियों पर जांच के लिए दबाव अधिक था, पर्चे लेने के बाद पैथोलाजी के गेट बंद कर सैंपल की जांच हो सकी।

chat bot
आपका साथी