स्कूलों के कायाकल्प के लिए प्रशिक्षित होंगे नवनिर्वाचित प्रधान

प्रशासन ने ब्लाक स्तर पर शुरू कराया वर्चुअल प्रशिक्षण स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं तथा निर्धारित पैरामीटर कराएंगे पूरे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:25 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:25 PM (IST)
स्कूलों के कायाकल्प के लिए प्रशिक्षित होंगे नवनिर्वाचित प्रधान
स्कूलों के कायाकल्प के लिए प्रशिक्षित होंगे नवनिर्वाचित प्रधान

जासं, एटा: पंचायत चुनाव के बाद नवनिर्वाचित प्रधानों को प्रशासन द्वारा सबसे पहले स्कूलों के कायाकल्प को लेकर प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है। प्रशासन तथा बेसिक शिक्षा विभाग में इसी मंशा को लेकर ब्लाक स्तर पर वर्चुअल प्रशिक्षण कराने के लिए कार्यक्रम जारी करते हुए प्रशिक्षण शुरू कराया है।

पिछले साल शासन द्वारा स्कूलों में बच्चों के लिए मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति के अलावा निर्धारित पैरामीटर पूरा कराने के लिए विशेष अभियान चलाया था। कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों के कायाकल्प का कार्य देरी से शुरू हो सका। वहीं दूसरी ओर पंचायत चुनाव होने के कारण तमाम प्रधानों ने कायाकल्प में रुचि न दिखाते हुए शासन की मंशा को पलीता लगाया।

अभी भी जिले के 1361 प्राइमरी तथा 555 जूनियर हाईस्कूलों में तमाम ऐसे हैं, जहां मूलभूत सुविधाएं तथा आपरेशन कायाकल्प के निर्धारित पैरामीटर पूरे नहीं हैं। नवनिर्वाचित प्रधानों द्वारा शपथ लेने के बाद उन्हें सबसे पहले स्कूलों का कायाकल्प कराने के लिए प्रशासन द्वारा तैयार किया जा रहा है। विकास विभाग तथा बेसिक शिक्षा विभाग में इसी मंशा को लेकर नवनिर्वाचित प्रधानों का प्रशिक्षण शुरू कराया है। बुधवार को जहां शीतलपुर तथा सकीट विकासखंड के प्रधानों का वर्चुअल प्रशिक्षण शुरू कराया है। वहीं यह प्रशिक्षण 19 जून तक चलेगा। प्रशिक्षण में कायाकल्प के अंतर्गत मूलभूत सुविधाओं तथा अधूरे पैरामीटर को पूरा कराने के साथ-साथ प्रधानों को तकनीकी जानकारी तथा स्कूलों को माडल बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

बीएसए संजय सिंह ने बताया कि स्कूलों के कायाकल्प के लिए नवनिर्वाचित प्रधानों को यह अच्छा मौका है। विकास के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध होने की स्थिति में सबसे पहले वह बच्चों के शिक्षा के मंदिर को बेहतर बनाने का काम करेंगे। ऐसी सभी से अपेक्षा की जा रही है। जिला समन्वयक संजय यादव ने बताया कि 18 जून को जलेसर व अवागढ़, वहीं 19 जून को अलीगंज, जैथरा ब्लाक के प्रधानों का प्रशिक्षण संपन्न कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी