स्वच्छता पखवाड़ा को लेकर लापरवाह हुए जिम्मेदार

10 फीसद स्कूलों में भी नहीं हो रही गतिविधियां प्राइवेट स्कूल में भी नहीं दिखा रहे रुचि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 05:36 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 05:36 AM (IST)
स्वच्छता पखवाड़ा को लेकर लापरवाह हुए जिम्मेदार
स्वच्छता पखवाड़ा को लेकर लापरवाह हुए जिम्मेदार

जासं, एटा: कोरोना संक्रमण का डर तो उधर बुखार का प्रकोप हावी है। ऐसी स्थिति में बेसिक शिक्षा विभाग का स्वच्छता पखवाड़ा को जिम्मेदारों ने ही मजाक बना दिया है। ज्यादातर स्कूलों में पखवाड़े के अंतर्गत प्रस्तावित कार्यक्रम नहीं कराए जा रहे। प्राइवेट स्कूल में भी पखवाड़े को नजरअंदाज कर रहे हैं।

वर्तमान हालातों को देखते हुए स्कूल खुलते ही एक सितंबर से स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाई जाने के निर्देश दिए गए थे। अभियान के तहत ही हर दिन बच्चों और समुदाय के लोगों के मध्य जागरूकता सहित अन्य गतिविधियां प्रस्तावित की गई। हाल यह है कि पखवाड़े का पहला सप्ताह गुजर गया, लेकिन गतिविधियां कुछ सीमित स्कूलों में ही नजर आई। खास बात तो यह है कि ब्लाक स्तर के अधिकारी भी इस मामले को लेकर गंभीर नहीं है। पिछले दिनों हैंडवाश डे सहित व्यक्तिगत सुरक्षा जागरूकता आदि महत्वपूर्ण गतिविधियां कराई जानी थी। नहीं कराई गई। लापरवाही के मध्य बेसिक शिक्षा विभाग के तमाम वाट्सएप ग्रुपों में स्वच्छता पखवाड़े की गतिविधियां भी नदारद हैं। कुछ ऐसे ही हालातों को देखकर बीएसए संजय सिंह ने नाराजगी व्यक्त करते हुए पखवाड़े के अंतर्गत सभी गतिविधियों को अनिवार्य रूप से कराते हुए उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। व्यक्तिगत स्वच्छता की दी जानकारी:

स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय दहेलिया शिक्षकों द्वारा हैंडवाश का अभ्यास कराने के साथ व्यक्तिगत सुरक्षा के रूप में बच्चों को नाखून काटने तथा शरीर को साफ रखने के संबंध में प्रेरित किया गया। शिक्षक बिबिसार बौद्ध ने ग्रामीणों को भी जागरूक किया। प्रधानाध्यापिका रश्मि तथा शिक्षक पीतम सिंह के अलावा ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी