एसएमसी के खातों में अभी भी फंसा लाखों रुपया

अब तक जमा हो चुकी है नौ करोड़ से ज्यादा धनराशि अभी भी विभिन्न कारणों से नहीं हुआ एक करोड़ से ज्यादा का हस्तांतरण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:25 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 06:25 AM (IST)
एसएमसी के खातों में अभी भी फंसा लाखों रुपया
एसएमसी के खातों में अभी भी फंसा लाखों रुपया

एटा: परिषदीय स्कूलों के स्कूल प्रबंध समिति एसएमसी खातों में निष्प्रयोज्य धनराशि को वापस विभाग के खाते में लाने के लिए एक साल से कवायद चल रही है। विभाग ने ऐसे स्कूलों को चिहित कर धन वापसी के लिए फिर से हिदायत जारी की है।

पिछले साल महा निदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा प्रत्येक स्कूल से अवशेष धनराशि का ब्यौरा मांगा गया। साथ ही अवशेष धनराशि को चेक के माध्यम से विभाग को लौटाने के निर्देश दिए थे। जिले में लगभग 10 करोड़ 60 लाख रुपए खातों में पड़े होने की स्थिति में मिली। चेक के माध्यम से स्कूलों ने धनराशि विभाग के सुपुर्द कर दी, लेकिन लाकडाउन तथा अन्य कई कारण ऐसे रहे, जिसके चलते धनराशि विभाग के खाते में हस्तांतरित नहीं हो पाई। नौ करोड़ 21 लाख रुपए जमा हो चुके हैं। वहीं 150 से ज्यादा स्कूलों के चेक वापस लौटने के चलते एक करोड़ से ज्यादा की धनराशि अभी विभाग को मिलना शेष है।

अवशेष धनराशि को लेकर शासन द्वारा नाराजगी जताए जाने के बाद विभाग फिर सक्रिय हुआ है। संबंधित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को गलत चेक सही कर तथा अन्य आपत्तियों के निस्तारण को दूर कराते हुए तत्काल धनराशि विभाग के खाते में हस्तांतरित करने को कहा गया है। बीएसए संजय सिंह ने कहा है कि यदि धनराशि वापसी में स्कूल स्तर पर कोई लापरवाही की गई तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बैंकों की हीलाहवाली, डीएम की हिदायत: स्कूल प्रबंध समितियों के खातों में अवशेष के अलावा ग्राम शिक्षा निधि के खातों में भी काफी धनराशि पड़ी हुई है। बैंकों को इन खातों की धनराशि विभागीय खातों में सीधे वापस करने को निर्देश दिए गए, लेकिन तमाम शाखा प्रबंधकों ने धनराशि नहीं लौटाई। अब डीएम सुखलाल भारती ने लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश देते हुए बैंकों के लिए चेतावनी दी है।

chat bot
आपका साथी