अव्यवस्थाओं के बीच मेडिकल कालेज के लोकार्पण की तैयारी

उच्चीकृत अस्पताल में एक भी भवन नहीं इसी साल सत्र शुरू करने की तैयारी में जुटा प्रशासन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 06:35 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 06:35 PM (IST)
अव्यवस्थाओं के बीच मेडिकल कालेज के लोकार्पण की तैयारी
अव्यवस्थाओं के बीच मेडिकल कालेज के लोकार्पण की तैयारी

जासं, एटा: मेडिकल कालेज के लोकार्पण की तैयारी जोर-शोर से चल रही है, हालांकि अभी तक मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया(एमसीआइ) की टीम का विजिट नहीं हुआ है। एमसीआइ ने मान्यता भी नहीं दी है, लेकिन उससे पहले भवन का लोकार्पण हो जाएगा। कोशिश यह की जा रही है कि इसी वर्ष शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाए।

हाल ही में एमसीआइ में भवन निर्माण का काम पूरा न होने के कारण मेडिकल कालेज को मान्यता देने पर आपत्ति जता दी थी। अब काम तेजी से पूरा कराया जा रहा है। हालांकि अभी बिजली, पानी तथा फिनीशिग, पेंटिग जैसे कई काम अभी बाकी हैं। कार्यदायी संस्था से कहा गया है कि शीघ्र से शीघ्र काम पूरा कराएं।

उधर, उच्चीकृत किए गए जिला अस्पताल में मेडिकल कालेज का एक भी भवन अभी नहीं बन पाया है। किसी भी भवन की नींव तक नहीं भरी है। इस वजह से काम में देरी हो रही है। अगर शैक्षणिक सत्र मेडिकल कालेज में इस वर्ष शुरू भी हो जाता है तो भी सिर्फ पढ़ाई का काम ही हो पाएगा। उच्चीकृत अस्पताल में काम इतना धीमा है कि भवन बनने में छह माह से अधिक समय लग सकता है। छात्रावास, लैब व अन्य फैकल्टी तैयार:

मेडिकल कालेज में छात्रावास, लैब तथा अन्य फैकल्टी तैयार हैं, लेक्चर रूम भी बन चुके हैं। विभिन्न फैकल्टी को फिनीशिग टच दिया जा रहा है, हालांकि मेडिकल कालेज में मलबा अभी भी भरा पड़ा है और गंदगी भी काफी है। अब तक जितना भी निर्माण कार्य हुआ है उसका पूरा लेखा-जोखा लेकर मेडिकल कालेज के प्राचार्य एवं जिला अस्पताल के सीएमएस डा. राजेश अग्रवाल लखनऊ गए हैं। जिला प्रशासन ने मेडिकल कालेज के लोकार्पण की तिथि अभी तय नहीं की है। प्रदेश में एम्स और कुछ अन्य जिलों में भी मेडिकल कालेज बन रहे हैं। उनका भी लोकार्पण करने की तैयारी है। इसी के साथ एटा के मेडिकल कालेज का भी लोकार्पण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री शीघ्र लोकार्पण कर सकते हैं। मेडिकल कालेज पर एक नजर:

- 25.89 एकड़ कुल भूमि क्षेत्रफल

- 16.44 एकड़ सिरांव स्थित मेडिकल कालेज की भूमि

- 9.45 एकड़ उच्चीकृत जिला अस्पताल की भूमि

- 216.83 करोड़ मेडिकल कालेज की लागत

- 60 फीसद धनराशि केंद्र द्वारा निर्गत

- 40 फीसद धनराशि राज्य सरकार द्वारा निर्गत

शासन ने इसी माह मेडिकल कालेज का लोकार्पण कराने के निर्देश दिए हैं। निर्माण का अधिकांश काम शिक्षा विग में पूरा हो चुका है, हमारी कोशिश है कि इसी वर्ष शिक्षा सत्र शुरू हो सके।

- डा. राजेश अग्रवाल, प्राचार्य मेडिकल कालेज,एटा

chat bot
आपका साथी