मेडिकल कालेज को एमबीबीएस की मिली 100 सीटें, शुरू होगा शिक्षा सत्र

दिसंबर तक शुरू होगी पढ़ाई फैकल्टी में स्टाफ पूरा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:37 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:37 AM (IST)
मेडिकल कालेज को एमबीबीएस की मिली 100 सीटें, शुरू होगा शिक्षा सत्र
मेडिकल कालेज को एमबीबीएस की मिली 100 सीटें, शुरू होगा शिक्षा सत्र

जासं, एटा: मेडिकल कालेज को मान्यता मिलने के बाद 100 सीटें एमबीबीएस के लिए मिली हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) की मंजूरी के बाद शिक्षा सत्र की तैयारी शुरू कर दी गईं है। फैकल्टी में भर्ती फुल हो चुकी है। हास्टल, लैब आदि तैयार हैं। एमसीएच विग की बिल्डिग में फैकल्टी संचालित हैं। जगह का अभाव नहीं है। एटा के मेडिकल कालेज को अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ से संबंद्ध किया गया है। शिक्षा सत्र शुरू होने में डेढ़ माह तक का समय लग सकता है।

मेडिकल कालेज में हुए कामकाज की समीक्षा वीडियो कांफ्रेंसिग से तीन दिन पूर्व एनएमसी ने की थी, इसके बाद मंजूरी दे दी गई। एनएमसी ने सभी फैकल्टी पूरी पाईं। इस मेडिकल कालेज में फिलहाल 100 सीटें एमबीबीएस की रहेंगी, जबकि शिक्षा सत्र नवंबर के अंत या दिसंबर में शुरू हो सकता है। सभी फैकल्टी प्रमुखों की नियुक्तियां पहले ही हो चुकी हैं और पर्याप्त स्टाफ भी है। हास्टल में खानपान की व्यवस्था के लिए टेंडर किया गया है। हड्डी रोग, दंत रोग, महिला एवं प्रसूति, हृदय रोग, बाल एवं शिशु विशेषज्ञ, ईएनटी, सर्जिकल व अन्य विभाग के विशेषज्ञ यहां पहुंच चुके हैं।

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. राजेश गुप्ता ने बताया कि मंजूरी मिल चुकी है। सात दिन के अंदर एनएमसी और अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ से फाइनल पत्र पहुंच जाएगा। मेडिकल कालेज 216.83 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हो रहा है। इसमें 60 फीसद हिस्सा केंद्र का और 40 फीसद हिस्सा राज्य सरकार का है। मेडिकल कालेज के संचालन के लिए नियमानुसार 330 बेड चाहिए, यह बेड इस समय उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी