श्रद्धा और विश्वास से हुआ महागौरी के स्वरूप का पूजन

कई परिवारों ने किया हवन यज्ञ के साथ व्रत पूर्ण ग्रामीण अंचल में हुए नौत्ता नौत्तिया के विवाह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 05:36 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 05:36 AM (IST)
श्रद्धा और विश्वास से हुआ महागौरी के स्वरूप का पूजन
श्रद्धा और विश्वास से हुआ महागौरी के स्वरूप का पूजन

जासं, एटा: शक्ति पर्व के आठवें दिन देवी के महागौरी का स्वरूप का पूजन हुआ। देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का पूरे दिन तांता लगा रहा। कई परिवारों ने हवन यज्ञ के साथ अपने व्रतों को पूर्ण करके कन्याओं को भोज कराया। वहीं ग्रामीण अंचल में पर्व पर नौत्ता नौत्तिया के विवाह संपन्न हुए।

शहर के ठंडी सड़क स्थित माता पथवारी मंदिर व काली मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई। पूजन अर्चन का सिलसिला शाम तक चलता रहा। शहर के शांतीनगर स्थित दुर्गा मंदिर में प्रतिपदा से आरंभ हुए दुर्गा सप्तशती के हवन को पूर्णाहुति के साथ संपन्न किया गया। मुहल्ला वासियों ने भी अपनी प्रतिभागिता करते हुए श्रीफल अर्पित करते हुए माता महागौरी से सुख और सौभाग्य की प्रार्थना की। इंजीनियर रामप्रताप सिंह सोलंकी, सेवानिवृत्त कानूनगो मुनींद्र वीर गुप्ता, चंद्रशेखर यादव, सतीश पाठक समेत काफी श्रद्धालु मौजूद थे। श्रंगार नगर की देवी मठिया पर हवन यज्ञ के साथ माता रानी का पूजन हुआ। श्रीमद भागवत की कथा का शुभारंभ किया गया। वहीं जनता दुर्गा मंदिर, बालाजी मंदिर स्थित देवी मंदिर, भगीपुर के देवी मंदिर, सुनहरी नगर के मंदिर में पूजन अर्चन का सिलसिला चलता रहा।

गिरौरा के मुरकटिया माता मंदिर में मेले जैसा ²श्य रहा। तमाम सनातनी परिवारों ने घरों में हवन यज्ञ के साथ प्रतिपदा से रखे व्रत को पूर्ण करते हुए कन्याओं को भोज कराया। वहीं बंथल व रारपट्टी आदि ग्रामों में अष्टमी पर्व पर नौत्ता नौत्तिया के विवाह संपन्न हुए। काफी लोगों ने सहभागिता की।

chat bot
आपका साथी