सुहागिन तैयार, व्रत रख आज करेंगी चांद का दीदार

हाथों पर रचाई मेहंदी और सोलह श्रृंगार की तैयारी बाजारों में खरीदारी के लिए जुटी रही भीड़

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:48 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:48 AM (IST)
सुहागिन तैयार, व्रत रख आज करेंगी चांद का दीदार
सुहागिन तैयार, व्रत रख आज करेंगी चांद का दीदार

जासं, एटा: हाथों पर मेहंदी सजाने से लेकर सजना के लिए सोलह श्रृंगार कर सजने के लिए सुहागिन महिलाओं ने तैयारी पूरी की है। दूसरी ओर पति की दीर्घायु की कामना के लिए निर्जला व्रत रख चांद का दीदार भी करेंगी। इसी मंशा से महिलाएं शनिवार को पर्व की तैयारी में जुटी रहीं।

सुहाग की मंगल कामना का पर्व करवाचौथ रविवार को मनाया जाएगा। इसके लिए कई दिनों से बाजार गुलजार हैं। पर्व को लेकर महिलाओं का उल्लास देखते ही बन रहा है। एक ओर महिलाओं ने सजने-संवरने की तैयारियां कर ली है। उन्होंने इस दिन केलिए विशेष ड्रेस तैयार की है। उसकी मैचिग के गहने खरीदे हैं और उसी डिजाइन के अनुरूप फुटवियर की व्यवस्था की है। वहीं परंपराओं के निर्वहन में भी कहीं पीछे नहीं है। नवविवाहिता में पहले करवाचौथ के व्रत को लेकर और भी उत्साह है। वे अपनी सास को उपहार देने के लिए तैयारी कर रही हैं। पर्व से पूर्व कपड़े, कास्मेटिक व आभूषणों से लेकर ब्यूटी पार्लरों में खासी चहलकदमी रही। पर्व के लिए तैयारी और सजने सवरने के लिए भी पूरे उत्साह से तैयारियों को अंतिम रूप देती रहीं। शहर के बाबूगंज, घंटाघर गांधी मार्केट सहित प्रमुख बाजारों में खासी भीड़ भाड़ रही।

सुहागिन पति के लिए निर्जला व्रत रखेंगी। जीवनसाथी की दीर्घायु की कामना करेंगी। महिलाओं के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शनिवार को बाजार में हर उम्र की महिला को मेहंदी लगवाते और श्रृंगार का सामान खरीदते देखा गया। सराफा समेत साड़ी स्टोर, कास्मेटिक स्टोर में भीड़ शाम तक रही। सराफा बाजार में फैंसी बिछुए की मांग रही। किसी ने करवे तो किसी ने चांदी के लोटे खरीदे। साड़ियों की दुकानों पर भी महिलाओं की भीड़ देखी गई। उधर, शहर में इंद्रपुरी कालोनी में परंपरागत सामूहिक करवाचौथ पूजा की भी तैयारी की गई है।

chat bot
आपका साथी