पदोन्नति को लेकर विभाग में बढ़ीं सरगर्मियां

खंड शिक्षाधिकारियों को वरिष्ठता सूची तैयार करने के निर्देश छह सालों से बेसिक शिक्षा में नहीं हुए हैं प्रमोशन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:14 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:14 AM (IST)
पदोन्नति को लेकर विभाग में बढ़ीं सरगर्मियां
पदोन्नति को लेकर विभाग में बढ़ीं सरगर्मियां

जासं, एटा: बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की पदोन्नति को लेकर सरगर्मी तेज हुई है। भले ही अभी शासन ने पदोन्नति को लेकर शासनादेश जारी नहीं किया, लेकिन सभी विभागों को पदोन्नति की तैयारी करने के लिए किए गए संकेतों के बाद बेसिक शिक्षा में भी अधिकारियों ने सक्रियता बढ़ाई है। सभी विकास खंडों से खंड शिक्षाधिकारियों को तत्काल शिक्षकों की वरिष्ठता सूचियां तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

यहां बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग में छह साल से भी अधिक समय से सेवा दे रहे शिक्षकों को प्रमोशन नहीं मिल सका। विधानसभा चुनावों के समीप आते शिक्षक कई महीने से पांच वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षकों की पदोन्नति की मांग उठा रहे हैं। पिछले दो महीनों में पदोन्नति के लिए कई बार ट्वीटर अभियान तथा ज्ञापन भी सौंपे गए। हालांकि शासन और बेसिक शिक्षा मंत्री कोरोना काल के दौरान के बाद से ही पदोन्नति की हामी भरते रहे, लेकिन विभागीय स्तर पर स्पष्ट निर्देशों के अभाव में कोई भी सक्रियता नहीं बढ़ी। हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा सभी विभागों को कर्मचारियों की पदोन्नति करने के लिए तैयार करने की बात कही गई। तो बेसिक शिक्षा विभाग में भी पदोन्नतियों को लेकर सुगबुगाहट शुरू हुई है। पदोन्नति के लिए जिले में 800 से भी ज्यादा शिक्षक इंतजार में हैं।

बेसिक शिक्षा के शिक्षकों की पदोन्नतियां किस पड़ाव तक पहुंच पाएंगे यह तो स्पष्ट नहीं, लेकिन बीएसए संजय सिंह ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने-अपने विकास खंड में कार्यरत सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय तथा प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय के अलावा सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय की वरिष्ठता सूची अद्यतन रूप से तैयार कर लें। इस सूची को हार्ड एवं एक्सल में 23 अक्टूबर तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। वरिष्ठता सूची तैयार किए जाने के लिए शिक्षकों की सूचनाएं भी संग्रहित की जा रही हैं। शुरू हुई सुगबुगाहट से पदोन्नति का इंतजार कर रहे सैकड़ों शिक्षकों को उम्मीद तो जगी है, लेकिन पदोन्नति हो पाएंगी या नहीं इसको लेकर संशय कम नहीं है।

बीएसए संजय सिंह का कहना है कि शासन द्वारा सभी विभागों में पदोन्नति को लेकर निर्देश दिए गए हैं, उसी के तहत वरिष्ठता सूची तैयार कराकर विभाग तैयार हो गया है। आगे की कार्रवाई शासन के निर्देशों के अनुरूप की जाएगी।

chat bot
आपका साथी