पांच माह में 40 लाख लीटर से अधिक शराब, बीयर गटक गए शौकीन

पांच माह में 40 लाख लीटर से अधिक शराब और बीयर शौकीन लोग गटक गए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:34 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:34 AM (IST)
पांच माह में 40 लाख लीटर से अधिक शराब, बीयर गटक गए शौकीन
पांच माह में 40 लाख लीटर से अधिक शराब, बीयर गटक गए शौकीन

जागरण संवाददाता, एटा: पांच माह में 40 लाख लीटर से अधिक शराब और बीयर शौकीन लोग गटक गए। पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष रिकार्ड शराब की बिक्री हुई है। इसे लेकर आबकारी विभाग ने मंडल में राजस्व बढ़ाने में पहला पायदान हासिल किया है। देसी शराब की अधिक मांग बढ़ी है। बीयर की बिक्री में भी इजाफा हुआ है।

जिले में शराब, बीयर के शौकीन लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसका जीता जागता उदाहरण शराब, बीयर की रिकार्ड तोड़ बिक्री है। इस वित्तीय वर्ष के महज अप्रैल से अगस्त तक यानि कि पांच माह में ही 40 लाख 138 हजार 682 लीटर शराब और बीयर शौकीन लोग पी गए। जिसमें सबसे अधिक देशी शराब की 25 लाख 40 हजार 60 लीटर की बिक्री हुई है। जिसकी अनुमानित कीमत 166 करोड़ 42 लाख रुपये है। जबकि अंग्रेजी शराब और बीयर के मूल्य अलग-अलग होने के कारण विभाग के पास कीमत के आंकड़े उपलब्ध नहीं है। वहीं अगर इन्हीं पांच माह में पिछले साल हुई बिक्री की बात की जाए तो 16 लाख 89 हजार 107 लीटर देसी, 3 लाख 85 हजार 46 लीटर अंग्रेजी और 5 लाख 98 हजार 640 लीटर बीयर की बिक्री हुई थी। रिकार्ड तोड़ बिक्री होने से आबकारी विभाग 37 फीसद कोटा पूरा करके मंडल में पहले स्थान पर पहुंच गया है। वहीं जिला आबकारी अधिकारी अभय गंगवार ने बताया कि खपत अधिक होने के कारण जिले से अच्छा राजस्व मिला है। पिछले साल ढाई सौ करोड़ से अधिक का सरकार को राजस्व प्राप्त कराया था। -----

कोरोना काल रहा प्रभाव

इस बार शराब और बीयर की बिक्री में इजाफा होने के पीछे कोरोना में छूट का भी हाथ रहा है। पिछले साल कोरोना संक्रमण को लेकर 40 दिन की पूर्ण बंदी रही थी। जबकि इस बार केवल 10 दिन की ही पूरी तरह से बंदी की गई थी। ऐसे में बंदी के दिन कम होने को लेकर भी शराब, बीयर की अधिक बिक्री होने की अधिकारी बात कह रहे हैं।

chat bot
आपका साथी