मानवता शर्मसार: एटा में बीमार बुजुर्ग कैदी को जंजीर से बांधा

अफसरों के संज्ञान में आने के बाद सिपाही निलंबित जिला कारागार में हत्या के मामले में आजीवन कारावास सजा काट रहे पूर्व प्रधान

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:34 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:34 AM (IST)
मानवता शर्मसार: एटा में बीमार बुजुर्ग कैदी को जंजीर से बांधा
मानवता शर्मसार: एटा में बीमार बुजुर्ग कैदी को जंजीर से बांधा

जासं, एटा: अस्पताल में भर्ती एक बुजुर्ग कैदी के साथ अमानवीयता का व्यवहार किया गया। सिपाही ने पैरों में हथकड़ी डालकर जंजीर से उसे अस्पताल के बेड से बांध दिया। मामला जब उच्च अधिकारियों के संज्ञान में आया तो सिपाही को निलंबित कर दिया गया है। जांच भी बैठा दी गई है।

सकीट थाना क्षेत्र के गांव कुल्ला हबीबपुर निवासी 90 वर्षीय बुजुर्ग पूर्व प्रधान बाबूराम जिला कारागार में हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं। एक दिन पूर्व उनकी हालत में बिगड़ गई। उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। कोरोना की जांच के दौरान वे निगेटिव आए थे, लेकिन कारागार प्रशासन ने खराब हालत को देखते हुए जिला अस्पताल भिजवा दिया। बाबूराम को मैटरनिटी विग में बनाए गए अस्थाई अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। गुरुवार को सुबह के वक्त बाबूराम की रखवाली के लिए जेल के सिपाही अशोक यादव की ड्यूटी लगाई गई थी।

सिपाही ने हथकड़ी पैर में लगा दी और दूसरा सिरा बेड से ही लाक कर दिया। जब कुछ लोगों को यह पता चला कि बुजुर्ग कैदी के साथ अमानवीयता का व्यवहार किया जा रहा है तो मामला इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। तत्काल ही एटा से लेकर लखनऊ तक के उच्च अधिकारी हरकत में आ गए।

पुलिस महानिदेशक जेल आनंद कुमार के निर्देश पर सिपाही को निलंबित कर दिया गया। जांच जेल अधीक्षक राजीव शुक्ला को सौंपी गई है। जेल अधीक्षक ने बताया कि बुजुर्ग कैदी को हथकड़ी नहीं लगानी चाहिए थी। मामले की जांच की जा रही है, जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी