जिले में कहीं से भी ले सकेंगे राशन

एक नजर में 76 राशन डीलर नगर क्षेत्र में 726 राशन डीलर ग्रामीण क्षेत्र में 27162

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 10:46 PM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 10:46 PM (IST)
जिले में कहीं से भी ले सकेंगे राशन
जिले में कहीं से भी ले सकेंगे राशन

एक नजर में

76 राशन डीलर नगर क्षेत्र में

726 राशन डीलर ग्रामीण क्षेत्र में

27162 अंत्योदय कार्ड धारक

264710 पात्र गृहस्थी कार्ड धारक जागरण संवाददाता, एटा: जिले के राशन कार्ड धारकों पर आगामी समय में किसी एक डीलर से राशन लेने की बाध्यता नहीं रहेगी। वे इच्छा और सुविधानुसार किसी भी डीलर से राशन ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें न तो कार्ड स्थानांतरित कराने की जरूरत होगी और न ही अधिकारियों के चक्कर काटने की। सभी राशन डीलरों के यहां ई-पॉस मशीन लगने के बाद अगले महीने यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

वर्ष 2013 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लागू हुआ था। इसके बाद राशन वितरण प्रणाली में बड़ा परिवर्तन किया जा रहा है। अभी तक कार्ड धारकों को एक दुकान से संबद्ध किया जाता है। वहीं से उन्हें राशन लेना होता है। उपभोक्ताओं को डीलर से राशन न देने, घटतौली, अभद्रता समेत तमाम शिकायतें रहती हैं। नई व्यवस्था शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं के पास तमाम विकल्प होंगे। इसके बाद कार्डधारक किसी भी डीलर से राशन ले सकेगा। इससे डीलर पर भी लगाम लग सकेगी।

पहले जिले में मिलेगी सुविधा

पहले चरण में यह सुविधा जिले के अंदर की दुकानों पर दी जाएगी। दूसरे चरण में इसका दायरा जिले से बाहर होगा। कोई भी कार्डधारक बाहर के जिलों की दुकानों पर या बाहर का कार्डधारक यहां की दुकानों से राशन प्राप्त कर सकेगा। वर्जन

शासन के निर्देशों के तहत कार्डधारकों को यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए फिलहाल तैयारियां की जा रही हैं। कोशिश है कि अगले महीने से जिले के अंदर यह सुविधा शुरू कर दी जाए।

- राजीव कुमार मिश्रा, डीएसओ

chat bot
आपका साथी