जवाहर तापीय परियोजना से जुड़े पांच गांवों का होगा कायाकल्प

डीएम ने परियोजना प्रबंधन को दिए निर्देशएक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिल्टी के अतर्गत होंगे गांवों में विकास कार्य

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:46 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:46 AM (IST)
जवाहर तापीय परियोजना से जुड़े पांच गांवों का होगा कायाकल्प
जवाहर तापीय परियोजना से जुड़े पांच गांवों का होगा कायाकल्प

जासं, एटा: जवाहर तापीय परियोजना से जुड़े 10 गांवों को अब चमकाने की तैयारी है। प्रबंधन की सामाजिक भागीदारी कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिल्टी (सीएसआर) के तहत गांवों का कायाकल्प होगा। इन गांवों में स्वास्थ्य, शिक्षा पर्यावरण, बिजली, पानी, सफाई जैसे काम किए जाएंगे। इसके लिए पैसा सीएसआर योजना के तहत खर्च किया जाएगा। डीएम ने विभागाध्यक्षों से गांवों में विकास का खाका तैयार कर एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है।

जवाहर तापीय परियोजना प्रबंधन ने मलावन, अयार, ब्रिसिगपुर, निगोह-हसनपुर, नसीरपुर-बबरौती को विकास के लिए गोद लिया था। परियोजना का काम अब पूरा होना जा रहा है इसलिए इन गांवों में भी विकास कार्य कराने की आवश्यकता महसूस हुई। इन गांवों में स्कूल, ग्रेजुएशन तक शिक्षा व्यवस्था, गांव की सड़कें पक्की होना, अस्पताल, पानी के ओवरहेड टैंक, घर-घर में पानी के कनेक्शन, खेती के लिए सिचाई की व्यवस्था आदि मदों पर काम होना है। जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल बुधवार को परियोजना स्थल पर पहुंचे और 10566 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन 1320 मेगावाट की परियोजना का जायजा लिया। डीएम ने बताया कि परियोजना से प्रभावित पांच गावों में कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिल्टी सीएसआर के तहत काम कराए जाएंगे। इस दौरान उन्होंने परियोजना से जुड़े अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। दूसान के प्रतिनिधि द्वारा प्रजेंटेशन के माध्यम से परियोजना के बारे में जानकारी दी गई। परियोजना में किस साइट पर कितना काम हुआ यह भी जानकारी दी गई। उन्होंने बैठक में मौजूद सीएमओ, बीएसए, डीआईओएस, डीपीओ को निर्देश दिए कि गांवों के कायाकल्प कराए जाने एवं जनसामान्य को बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से एक सप्ताह के अंदर कार्ययोजना तैयार कर उपलब्ध कराई जाए जिससे कि अति शीघ्र कार्य शुरू कराए जा सकें।तापीय परियोजना का निर्माण दक्षिण कोरिया की कंपनी दुसान पावर सिस्टम द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने मौजूद अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में कार्य को पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।

एडीएम वित्त एवं राजस्व सुनील कुमार सिंह, एडीएम प्रशासन विवेक कुमार मिश्र, तापीय परियोजना के जीएम हनुमान प्रसाद, अधीक्षण अभियंता आरके सिंह, रवीशंकर राजीव, आरएस कुशवाह, पुष्पेन्द्र राजपूत, विनोद कुमार, अधिशासी अभियंता आरएस सिंह, श्याम सुंदर, संजीव कुमार, सीएमओ डा उमेश कुमार त्रिपाठी, बीएसए संजय सिंह, डीपीओ संजय कुमार सिंह आदि अन्य अधिकारीगण, समस्त एमओआईसी, खंड शिक्षा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी