बुखार पीड़ित किशोर की मौत, ओंनघाट और जैथरा क्षेत्र में दौड़ीं टीमें

झोलाछाप को पकड़कर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया पुलिस के सुपुर्द गांवों में की गई रैंडम चेकिग कई बुखार के मरीज और मिले

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 05:16 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 05:16 AM (IST)
बुखार पीड़ित किशोर की मौत, ओंनघाट और जैथरा क्षेत्र में दौड़ीं टीमें
बुखार पीड़ित किशोर की मौत, ओंनघाट और जैथरा क्षेत्र में दौड़ीं टीमें

जासं, एटा: बुखार पीड़ित गांव ओंनघाट निवासी एक किशोर ने शुक्रवार को दम तोड़ दिया, जबकि उसके गांव में घर-घर चारपाइयां बिछी हुई हैं। ओंनघाट और जैथरा में स्वास्थ्य विभाग की टीमें दिनभर दौड़ीं। रैपिड कार्ड से बुखार पीड़ितों की डेंगू की जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने दवाइयां भी दीं। इस बीच जैथरा में एक झोलाछाप भी बुखार पीड़ितों का उपचार करते हुए पाया गया। इसे स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पकड़ लिया और पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

बागवाला क्षेत्र के गांव ओंनघाट में 15 वर्षीय शीलेंद्र पुत्र धर्मजीत दो दिन से बुखार से पीड़ित था। सुबह के वक्त उसे फिर से तेज बुखार आया। परिवार के लोग जब तक उपचार के लिए ले जा पाते, तब तक उसने दम तोड़ दिया। इसके अलावा इसी गांव की पांच साल की बच्ची देविका पुत्री कुलदीप की भी बुखार से हालत बिगड़ गई। ओंनघाट के बारे में स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली कि यहां अधिक लोग बीमार हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. उमेश चंद्र त्रिपाठी टीम लेकर गांव में पहुंचे और रैपिड कार्ड से बुखार पीड़ितों की जांच कराई। इस दौरान देविका में डेंगू की पुष्टि हुई। इस बच्ची को तत्काल मेडिकल कालेज भेज दिया गया।

दूसरी तरफ जैथरा क्षेत्र में बुखार से बालक की मौत के बाद एसडीएम एसपी वर्मा कसौलिया गांव पहुंचे। वहां पहले से ही मौजूद प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल चतुर्वेदी के साथ मृतक बालक के परिवारी जनों से जानकारी ली। इस दौरान बुखार से पीड़ित लोगों की जांच के साथ ही 35 रक्त स्लाइड भी बनवाई गई। मृतक बालक का भाई भी बुखार से पीड़ित होने के कारण उसका भी उपचार किया। गांव में तीन दर्जन से ज्यादा विभिन्न आयु वर्ग के लोग बुखार से पीड़ित मिले। एसडीएम ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगातार निगरानी रखने तथा रोगियों की जांच रिपोर्ट आने पर समुचित उपचार के निर्देश दिए। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में बुखार के रोगियों की निगरानी के लिए 63 टीमें काम कर रही हैं। स्वास्थ्य टीम ने गांव में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया। स्वास्थ्य टीम में डा. मेघेश कुमार, लैब टेक्नीशियन प्रेम सिंह, राघवेंद्र सिंह साथ रहे। उधर, एसडीएम के साथ मुख्यालय से पहुंचे डिप्टी सीएमओ डा. राजेश कुमार ने कस्बा में झोलाछाप को पकड़कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया। चिकित्सक के पास रजिस्ट्रेशन नहीं था और दर्जनों रोगी का एलोपैथिक इलाज कर रहा था। चिकित्सक को नोटिस भी दिया गया है।

chat bot
आपका साथी