50 फीसद अनुदान पर किसानों को मिलेगा गेहूं का बीज

जनपद को इस बार 32 सौ कुंतल बीज का लक्ष्य मिला बीज लेने के लिए पंजीकरण जरूरी होगा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 05:31 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 05:31 AM (IST)
50 फीसद अनुदान पर किसानों को मिलेगा गेहूं का बीज
50 फीसद अनुदान पर किसानों को मिलेगा गेहूं का बीज

जासं, एटा: इस बार किसानों को गेहूं की फसल तैयार करने के लिए 50 फीसद अनुदान पर बीज मिलेगा। गेहूं के बीज की दो वैरायटी होगी। शासन से निर्धारित मूल्य के बाद किसानों को आवंटन किया जाएगा। बीज लेने के लिए पंजीकरण जरूरी होगा।

रवी की फसल तैयार करने के लिए किसानों ने तैयारी शुरू कर दी हैं। खेत को साफ करने के साथ ही किसान खाद बीज की व्यवस्था में व्यस्त हैं। बोवाई का समय नजदीक आते ही शासन ने जिले को गेहूं का बीज आवंटन करने का काम तेज कर दिया है। जनपद को इस बार 32 सौ कुंतल बीज का लक्ष्य मिला है। 12 सौ कुंतल आधारीय और दो हजार कुंतल प्रमाणित गेहूं का बीज शामिल है। कृषि विभाग से बीज की खरीद करने वाले किसानों को शासन स्तर से 50 फीसद अनुदान दिया जाएगा। जिला कृषि अधिकारी एमपी सिंह ने बताया कि पंजीकृत किसानों को ही बीज का वितरण किया जाएगा।

------

सरसों का बीज वितरण शुरू :

किसानों के लिए आया सरसों का बीज वितरण शुरू हो गया है। मांग अधिक होने के कारण 10 कुंतल खुला सरसों का बीज किसान ले गए, जबकि 49 कुंतल सरसों बीज के पैकेट में भी कुछ ही शेष बचे हैं। इस बार किसान सरसों की अधिक फसल तैयार करने में जुटे हैं। शासन से जिले को 50 कुंतल सरसों का बीज मुहैया कराया है।

chat bot
आपका साथी