किसानों के अनाज की तुलाई में न हो लापरवाही

पीने के लिए पानी बैठने की हो सुविधा डीएम ने क्रय केंद्रों पर किया निरीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:01 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:01 AM (IST)
किसानों के अनाज की तुलाई में न हो लापरवाही
किसानों के अनाज की तुलाई में न हो लापरवाही

जासं, एटा: जिलाधिकारी डा. विभा चहल ने कृषि उत्पादन मंडी समिति के साथ ही बाबसा क्रय केंद्रों पर निरीक्षण किया। उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि किसानों के अनाज की समय से तुलाई हो। उनके बैठने और पीने के पानी का भी इंतजाम किया जाए। कोरोना गाइड लाइन के अनुसार क्रय केंद्रों पर खरीद की जानी चाहिए।

डीएम ने मंडी समिति स्थित पीसीयू, भारतीय खाद्य निगम, एफसीआइ एवं बाबसा स्थित पीसीयू के गेहूं क्रय केंद्र के निरीक्षण के दौरान पाया कि मंडी समिति के केंद्र पर 5411 कुंतल गेहूं की 105 किसानों से खरीद हुई है। पीसीयू के केंद्र पर 182 किसानों से 7173 कुंतल गेहूं की और एफसीआइ के केंद्र पर 7543 कुंतल गेहूं की 175 किसानों से खरीद हुई। बाबसा स्थित पीसीयू केंद्र पर 127 किसानों से 6152 कुंतल अनाज की खरीद की जा चुकी है। डीएम ने निर्देश दिए कि गेहूं खरीद में युद्ध स्तर पर तेजी लाई जाए। समय से किसानों के गेहूं की तुलाई होनी चाहिए।

जनपद के 89 केंद्रों पर एक अप्रैल से गेहूं खरीद की जा रही है। केंद्रों पर किसान का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। निर्धारित एमएसपी का लाभ किसानों को मिलना चाहिए। केंद्र पर बोरे, छलना, नमी मापक यंत्र, इलेक्ट्रोनिक कांटा, विनोइंग फेन सहित समस्त उपकरण उपलब्ध रहने चाहिए। इनिरीक्षण पंजिका, शिकायत पंजीकरण रजिस्टर एवं समस्त अभिलेखों का अद्यतनीकरण समय से किया जाए। सभी केंद्रों पर किसानों के पीने का पानी, बैठने के स्थान आदि का प्रमुखता से ख्याल रखा जाए। कोविड-19 की गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन किया जाए। केन्द्र से गेहूं गोदाम तक ले जाने के लिए हैंडलिग व परिवहन की व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। लापरवाही करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी