एफपीओ से खुश किसान, बदल रही किस्मत

450 किसान अब तक जोड़े 1.17 करोड़ का कारोबार प्रगतिशील कृषक विनोद चौहान को आज करेंगे मुख्यमंत्री सम्मानित

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:46 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:46 AM (IST)
एफपीओ से खुश किसान, बदल रही किस्मत
एफपीओ से खुश किसान, बदल रही किस्मत

जासं, एटा: तंबाकू उत्पादन के लिए प्रसिद्ध क्षेत्र में कृषि विविधीकरण तथा प्रसंस्करण के जरिए किसान उत्पादक संगठन ने किसानों के लिए खुशियों की राह आसान की है। सिर्फ दो साल में किसान संगठन के द्वारा 1.17 करोड़ का कारोबार किया गया है। यह सब युवा कृषक विनोद चौहान की मेहनत और दूर ²ष्टि से संभव हुआ है।

जैथरा क्षेत्र के ग्राम मानपुरा निवासी युवा कृषक ने 13 साल पहले स्नातकोत्तर शिक्षित होने के बाद जो नौकरी छोड़ खेतीबाड़ी की राह पकड़ी थी। जिले में वर्मी कंपोस्ट के काम की शुरुआत खुद कर और किसानों को भी सिखाई तथा जैविक खेती की शुरुआत की। पांच साल पहले मशरूम उत्पादन शुरू करने से लेकर ड्रैगन फ्रूट की शुरुआत अपने गांव से की। इस मध्य कोरोना से पहले उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान उत्पादक संगठनों के द्वारा किसानों को अच्छे लाभ की सीख दिए जाने को आत्मसात किया। मार्च 2019 में एग्री फार्मड फ्रेश आर्गेनिक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड नाम से कृषक उत्पादक संगठन बनाया।

दो साल में यह संगठन प्रदेश भर में जिले का नाम रोशन कर रहा है। एफपीओ के माध्यम से 450 से अधिक किसान अपने उत्पादों को ग्रामीण स्तर पर रूरल हाट व शहरी स्तर पर रूरल मार्ट के माध्यम से बड़ी सुगमता से अच्छे मूल्यों पर बेच पा रहे हैं। साथ ही बहुत से किसान अनार, सब्जी फल तथा जैविक उत्पादों की प्रोसेसिग के माध्यम से लाभ अर्जित कर रहे हैं। मात्र 10000 रुपये की लागत से शुरू किए गए इस किसान उत्पादक संगठन का वार्षिक टर्नओवर 1.17 करोड़ तक पहुंच चुका है। पिछले साल कोरोना संक्रमण के दौरान संगठन ने गेहूं की खरीददारी की और किसानों को उच्चतम समर्थन मूल्य उपलब्ध कराया। प्रदेश में सिर्फ चार एफपीओ चयनित

-

किसान उत्पादक संगठन से जुड़े किसान मशरूम उत्पादन, ब्राकली, ड्रैगन फ्रूट, चैरीटोमेटो व अन्य फसलों का उत्पादन जैविक तरीके से कर रहे हैं व लाभ अर्जित कर रहे हैं। यही कार्य तथा किसानों के लाभ को देखते हुए प्रदेशभर से सिर्फ 4 एफपीओ का चयन किया गया है, जिन्हें 24 अक्टूबर को गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सम्मानित किया जाएगा। जिले का एग्री फार्मड फ्रेश आर्गेनिक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड संचालक कृषक विनोद चौहान भी सम्मिलित है जो कि मुख्यमंत्री से सम्मान पाएंगे।

chat bot
आपका साथी