केंद्र संचालक कर रहे मनमानी, डीएपी संग दे रहे लगेज

जागरण संवाददाता एटा डीएपी और यूरिया खाद के साथ मिलने वाला तीन सौ रुपये तक का लगेज किसान

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:41 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:41 AM (IST)
केंद्र संचालक कर रहे मनमानी, डीएपी संग दे रहे लगेज
केंद्र संचालक कर रहे मनमानी, डीएपी संग दे रहे लगेज

जागरण संवाददाता, एटा: डीएपी और यूरिया खाद के साथ मिलने वाला तीन सौ रुपये तक का लगेज किसानों का बजट बिगाड़ रहा है। इसे लेकर किसानों को दूसरे लोगों से रुपये उधार लेकर खाद खरीदनी पड़ रही है। अधिकारियों के आदेश के बाद भी केंद्र संचालक अपनी मनमर्जी कर रहे है। किसानों ने संचालकों पर जबरन लगेज देने का आरोप लगाया है।

पिछले दिनों डीएपी खाद के साथ मिलने वाले लगेज को लेकर किसानों ने विरोध जताया था। इसे लेकर अधिकारियों ने खाद केंद्र संचालकों से लगेज न देने का निर्देश दिया था। इस आदेश पर दो चार दिन तक ही अमल किया गया। इसके बाद फिर से खाद केन्द्रों पर किसानों को खाद के साथ लगेज दिया जा रहा है। तीन सौ रुपये तक का लगेज न लेने वाले किसानों को खाद नहीं दी जा रही है। इसे लेकर किसानों को दूसरे लोगों से रुपये उधार लेने पड़ रहे हैं। इससे उनका आर्थिक बजट गड़बड़ा रहा है। मंडी समिति स्थित केंद्र पर दो खाद की बोरी के साथ दो सौ रुपये का लगेज दिया जा रहा है। वहीं, एआर कोअपरेटिव डा. महावीर सिंह ने बताया कि लगेज न देने का पिछले दिनों आदेश दिया गया था। ऐसा किया जा रहा है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी। गेहूं की बोआई करने के लिए चार बोरी डीएपी की जरूरत थी। उसी हिसाब से रुपये घर से लेकर आए थे। लगेज मिलने के कारण तीन बोरी ही लेनी पड़ी

कमलेश कुमार, हतौली दो बोरी खाद की लेने पर दो सौ रुपये का एक डब्बा दिया जा रहा है, जिसका कैसे खेत में प्रयोग होगा। हमें जानकारी नहीं है। ऐसे में लगेज कारगर साबित नहीं हो रहा है।

गुलाब सिंह, सदरपुर

chat bot
आपका साथी