अल्ट्रासाउंड के लिए मरीजों को मिल रही सिर्फ तारीख पर तारीख

जिला अस्पताल में डाक्टर के छुट्टी पर जाने से आठ दिन से नहीं हो पा रहे अल्ट्रासाउंड रोज लौट रहे सौ से अधिक मरीज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:36 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:36 AM (IST)
अल्ट्रासाउंड के लिए मरीजों को मिल रही सिर्फ तारीख पर तारीख
अल्ट्रासाउंड के लिए मरीजों को मिल रही सिर्फ तारीख पर तारीख

जासं, एटा: जिला अस्पताल में इन दिनों अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहे हैं। इस कारण सौ से अधिक मरीज हर रोज लौट रहे हैं। इन मरीजों को काफी लंबे समय वाली तारीख दी जा रही है। इस कारण मरीजों और स्टाफ के बीच तकरार भी हो रही है।

जिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड करने के लिए सिर्फ एक चिकित्सक डा. वीपी सिंह की तैनाती है। वह अन्य जनपद में विभाग से संबंधित कोर्ट के मामलों में पहले से तय तारीख पर हाजिर हो रहे हैं। इधर, मरीजों का अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा है। वहां एक नर्स को वहां बैठा दिया गया है। मरीज आता है तो वह उसे तारीख दे देती हैं। स्थिति यह है कि किसी को 10 दिन आगे की तारीख दी जा रही है तो किसी को 15 दिन। ऐसा पिछले मंगलवार यानि आठ दिन से चल रहा है। अब इस मंगलवार को भी यही स्थिति रही। अल्ट्रासाउंड के लिए सौ से अधिक मरीज पहुंच गए। सबको लौटना पड़ा

दूसरी तरफ अब एक प्रक्रिया में भी बदलाव कर दिया गया है। गर्भवती के लिए महिला अस्पताल का पर्चा अनिवार्य कर दिया गया है, जबकि पहले जिला अस्पताल के पर्चे पर ही अल्ट्रासाउंड हो जाते थे। जिला अस्पताल में अव्यवस्थाएं इतनी हावी हैं कि इनका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। ----

अल्ट्रासाउंड के लिए कोई दूसरे चिकित्सक उपलब्ध नहीं हैं। इस वजह से मरीजों को परेशानी हो रही है, शीघ्र ही व्यवस्थाएं दुरुस्त कर दी जाएंगी।

डा. राजेश अग्रवाल, सीएमएस

सिर्फ औपचारिकता के लिए खुलता है अल्ट्रासाउंड कक्ष:

जिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड कक्ष में मौजूद कर्मचारी भी हाथ पर हाथ रखे बैठे रहते हैं, सिर्फ औपचारिकता के लिए अल्ट्रासाउंड कक्ष खुल रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि जब अल्ट्रासाउंड शुरू होंगे तो सबसे पहले जिन्हें डेट दी गई है उन लोगों के अल्ट्रासाउंड किए जाएंगे। उस दिन हर रोज आने वाले मरीजों की भीड़ भी होगी। ऐसे में अव्यवस्था की स्थिति भी बन सकती है।

chat bot
आपका साथी