दस स्थानों पर लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

दोनों जिला स्तरीय अस्पतालों में रहेंगे इंतजाम हर दिन दो हजार लोगों को लग सकेंगे टीके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 06:02 AM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 06:02 AM (IST)
दस स्थानों पर लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन
दस स्थानों पर लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता, एटा: पहले चरण के कोरोना टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान तैयार कर लिया गया है। करीब पांच हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसके लिए दस सत्र स्थल तय किए गए हैं। हर दिन प्रत्येक स्थल पर 200 लोगों को टीके लगाने की व्यवस्था की जाएगी।

तैयारियों के क्रम में शासन से यहां वैक्सीन रखने के लिए दो आइएलआर (आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर) और दो लाख सिरिज भेजी जा चुकी हैं। इस चरण में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे 5137 लोगों की सूची तैयार की है। सत्र स्थलों के रूप में जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल सहित ब्लाक स्तरीय आठ स्वास्थ्य केंद्रों को शामिल किया है। हर स्थान पर दो सत्रों का आयोजन किया जाएगा। एक सत्र में 100 लोगों का टीकाकरण होगा। इस तरह सभी स्थानों पर हर दिन दो हजार लोगों को टीके लगाए जा सकेंगे। तीन दिन के अंदर पहला चरण पूरा कर लिया जाएगा। अगले चरणों में होगी मुश्किल:

पहला चरण काफी छोटा है, लेकिन अगले चरण बड़े होंगे और इनमें मुश्किल भी बढ़ेंगी। हर स्थल पर मानक के अनुसार तीन कमरों की व्यवस्था रखनी है। साथ ही संक्रमण पर अंकुश के मद्देनजर वहां बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण का भी इंतजाम जरूरी किया गया है। इन दस स्थानों के अलावा इस तरह के मानक पूरे करने वाले स्वास्थ्य केंद्र तलाशने में पसीने छूटेंगे।

कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी जरूरी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पहले चरण के लिए सत्र स्थल और सत्रों की संख्या निर्धारित कर ली गई है। यहां हर दिन दो हजार लोगों के टीकाकरण की क्षमता रहेगी। अगले चरणों में इस क्षमता को और बढ़ाया जाएगा।

- डा. अरविद कुमार गर्ग, सीएमओ

chat bot
आपका साथी