वैक्सीन का पड़ा टोटा, बैरंग लौटे तमाम लोग

सभी लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाकर कोरोना से प्रतिरक्षित करने की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 04:13 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 04:13 AM (IST)
वैक्सीन का पड़ा टोटा, बैरंग लौटे तमाम लोग
वैक्सीन का पड़ा टोटा, बैरंग लौटे तमाम लोग

जागरण संवाददाता, एटा: सभी लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाकर कोरोना से प्रतिरक्षित करने की कोशिश को शुक्रवार को धक्का लगा। वैक्सीन की कमी के चलते 21 केंद्रों पर टीकाकरण ही नहीं हो सका। कई टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन जल्द समाप्त होने की स्थिति में तमाम लोगों को बैरंग लौटना पड़ा।

फ्रंटलाइन और हेल्थकेयर वर्करों को दूसरी डोज लगाई जा रही है। वहीं 60 वर्ष से अधिक उम्र के आमजन को भी टीके लगाए जा रहे हैं, जबकि एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। ऐसे में अब वैक्सीन की जरूरत बढ़ गई है, लेकिन स्वास्थ्य महकमे के पास यह सभी टीकाकरण चक्र एक साथ चलाने की पूरी तैयारी नहीं थी। नतीजा शुक्रवार को अव्यवस्थाओं के रूप में नजर आया। टीकाकरण का समय शाम पांच बजे तक का है, लेकिन जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल में दोपहर के समय ही वैक्सीन समाप्त हो गई। बाद में पहुंचने वाले लोगों को कर्मचारी अगले दिन आने की बात कह रहे थे। दबाव बढ़ने पर जिला महिला अस्पताल में तो ताला ही लगा दिया गया। वहीं, जिला अस्पताल के टीकाकरण केंद्र से सभी कर्मचारी उठकर चले गए। गुरुवार को कुल 56 स्थानों पर टीके लगाए गए थे, जबकि वैक्सीन की कमी के चलते शुक्रवार को कुल 35 केंद्रों पर ही टीकाकरण हुआ। जिला महिला अस्पताल में शनिवार को भी टीके नहीं लग सकेंगे। कलक्ट्रेट पहुंचे सिरसारी के वाशिदे:

शीतलपुर विकासखंड क्षेत्र के गांव सिरसारी स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार तक टीकाकरण किया गया था, लेकिन वैक्सीन उपलब्ध न होने पर यहां शुक्रवार को टीके नहीं लगाए गए। इससे नाराज कई ग्रामीण एकत्रित होकर कलक्ट्रेट आ गए और प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि नियमित रूप से गांव में टीकाकरण कराया जाए।

वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार शुक्रवार को सत्र घटाकर 35 किए गए। जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल में 120-120 डोज दी गई थीं। अचानक से अधिक लोगों के पहुंचने पर वैक्सीन जल्द खत्म हो गई। शनिवार को वैक्सीन भेजी जा रही है। सोमवार से सभी निर्धारित केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे।

- डा. राम सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी