एटा जिले में छह स्थानों पर होगा ड्राई रन

पांच जनवरी को अभियान के तहत परखी जाएंगी तैयारियां हर केंद्र पर 25 लोगों को मैसेज भेजकर बुलाया जाएगा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 06:31 AM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 06:31 AM (IST)
एटा जिले में छह स्थानों पर होगा ड्राई रन
एटा जिले में छह स्थानों पर होगा ड्राई रन

जासं, एटा: कोरोना वैक्सीन के आपात प्रयोग को मंजूरी के बाद टीकाकरण के लिए पहले चरण की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पांच जनवरी को जिले के आधा दर्जन स्थानों पर ड्राई रन किया जाना है। इन सभी सत्र स्थलों पर जरूरी व्यवस्थाएं जुटाई जा रही हैं।

पहले चरण में जिले में 5174 लोगों को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। यह सभी चिकित्सक तथा स्वास्थ्यकर्मी हैं। इन्हें टीके लगाने के लिए दोनों जिला स्तरीय अस्पतालों सहित कुल 10 सत्र स्थल बनाए गए हैं। शासन ने उचित तापमान पर वैक्सीन रखने के लिए दो आइएलआर (आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर) और दो लाख सिरिज भी भेज दी हैं। अब वैक्सीन मिलने का इंतजार है, लेकिन इससे पहले सभी तैयारियों को परखने के लिए ड्राई रन कराने के निर्देश दिए गए हैं। तीन नगरीय और तीन देहात क्षेत्र के सत्र स्थलों पर यह ड्राई रन पांच जनवरी को होगा। हर स्थल पर 25 चिह्नित लोगों को कोविन एप के जरिए मैसेज भेजकर बुलाया जाएगा। शनिवार को इसे लेकर दिन भर तैयारियां चलीं। शासन ने वीडियो कांफ्रेंसिग कर निर्देश दिए। बाद में स्थानीय स्तर पर तैयारी की समीक्षा बैठक की गई। ऐसे होगा ड्राई रन:

ड्राई रन या मॉक ड्रिल में लोगों को वैक्सीन लगाने के अलावा वो सभी कार्य किए जाएंगे, जो असली टीकाकरण में होने हैं। सबसे पहले नमूना वैक्सीन को कोल्डेचैन पर पहुंचाया जाएगा। जहां से मेडिकल टीम की निगरानी में उचित तापमान पर इन्हें सत्र स्थलों पर भेजकर स्टोर कराया जाएगा। बुलाए गए लोगों और वैक्सीनेशन टीम का विवरण कोविन एप पर दर्ज किया जाएगा।

शासन ने छह सत्र स्थलों पर ड्राई रन करने के निर्देश दिए हैं। जिसके लिए जिलास्तरीय अस्पतालों में तीन और तीन स्वास्थ्य केंद्रों के सत्र चिह्नित किए गए हैं, लेकिन हम अपनी पूरी तैयारियां परखने के लिए निर्धारित सभी 10 सत्र स्थलों पर ड्राई रन का आयोजन कराएंगे।

- डा. अरविद कुमार गर्ग, सीएमओ

chat bot
आपका साथी